Navsatta
अपराधखास खबरराजनीतिराज्य

रेप पीड़िता आत्मदाह मामले का राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान

यूपी व दिल्ली पुलिस को एनएचआरसी नोटिस

लखनऊ,नवसत्ता : दिल्ली में सुप्रीम कोर्ट के बाहर आत्मदाह करने के मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने संज्ञान लेते हुए यूपी व दिल्ली पुलिस को एनएचआरसी नोटिस जारी किया है। बता दें बसपा सांसद अतुल राय पर रेप का आरोप लगाने वाली पीड़िता और उसके एक साथी ने 16 अगस्त को आत्मदाह किया था, बाद में दोनों ने आरएमएल अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया था।

एनएचआरसी ने मामले में चार हफ्ते के अंदर विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट में सरकारी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जानकारी भी देनी होगी। साथ ही डीजीपी यूपी को एनएचआरसी ने निर्देश दिया है कि पीड़िता के परिवार को सुरक्षा का ध्यान रखें।

आयोग के अनुसार ये चौंकाने वाला है कि किस तरह रेप पीड़िता खुद को सिस्टम के हाथों सताया हुआ महसूस कर रही थी। आत्मदाह से पहले उन्होंने फेसबुक पर लाइव वीडियो रिकॉर्ड किया, जिसमें युवती कह रही है कि जून 2019 में उसने सांसद के खिलाफ यूपी में रेप केस दर्ज कराया लेकिन पुलिस अधिकारी आरोपी का ही साथ देते रहे। सांसद के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए उसके खिलाफ ही झूठा केस दर्ज कर लिया गया और उसके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी करा दिया गया।

घटना के बाद उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित डीजी आरके विश्वकर्मा की समिति ने जांच रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। माना जा रहा है कि जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर वाराणसी में तैनात कुछ पुलिसकर्मियों की मुसीबत बढ़ सकती है। इस केस में पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर गिरफ्तार किए जा चुके हैं, वहीं बसपा सांसद अतुल राय पहले से ही जेल में बंद हैं।

संबंधित पोस्ट

अब किसान लाल किला नहीं संसद भवन जाएगा: राकेश टिकैत

navsatta

ऊंचाहार फायरिंग मामले में तीनों आरोपी गिरफ्तार

navsatta

ब्रजेश कुमार सोनकर बने कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के अध्यक्ष,पवन कुमार वर्मा महामंत्री निर्वाचित

navsatta

Leave a Comment