Navsatta
अपराधखास खबरदेशराज्य

असम: कोयला ले जा रहे ट्रकों में लगी आग, 5 लोगों की मौत

उग्रवादी संगठन डीएनएलए का नाम आया सामने

दिसपुर,नवसत्ता: असम के दीमा हसाओ में कोयला ले जा रहे ट्रकों में आग लगा दी गई। जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक दिमासा नेशनल लिबरेशन आर्मी के उग्रवादियों ने कथित रूप से ट्रकों पर हमला कर आग लगा दी थी। 2019 में गठित डीएनएलए दिमासा जनजाति के लिए स्वतंत्र राष्ट्र की मांग कर रहा है।

दीमा हसाओ जिले के एसपी जयंत सिंह ने बताया, ‘हमने पांच जले हुए शव बरामद किए हैं। इनमें ज्यादातर ट्रक ड्राइवर और उनके मददगार थे। शिनाख्त अभी भी जारी है।’ उन्होंने कहा कि खुफिया जानकारी के अनुसार, हमले के बीचे उग्रवादी समूह डीएनएलए का हाथ है। दिमासा को असम की ब्रह्मपुत्र घाटी के शुरुआती शासकों में भी गिना जाता है।

रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले बताया गया कि संदिग्ध आतंकियों ने करीब 8 बजे उमरांग्सो से लंका जा रहे ट्रकों को बीच में रोका और उनमें आग लगा दी। ये ट्रक क्लिंकर और कोयला लेकर जा रहे थे। खबर है कि इस दौरान कुछ ट्रक बचकर भाग निकले। पुलिस इलाके में लगातार छानबीन कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में असम पुलिस के हवाले से कहा जा रहा है कि आतंकियों ने ट्रक चालकों पर कई राउंड फायर किए। वहीं, इस दौरान अन्य लोगों ने वाहनों में आग लगा दी। यह घटना गुवाहाटी से 200 किमी से थोड़ी दूरी पर हुई है। मई में सुरक्षा बलों ने धनसिरी इलाके में हुई मुठभेड़ में डीएनएलए के 6 आतंकवादियों को मार गिराया था। पुलिस ने बताया था कि इस दौरान हथियार बरामद किए गए थे।

दीमा हसाओ के पहाड़ी जिले को भारतीय संविधान के छठी अनुसूचि के तहत नॉर्थ कछार हिल्स ऑटोनोमस काउंसिल की तरफ से चलाया जाता है। 1990 और 2000 के समय यह विद्रोह का गढ़ हुआ करता था। इलाके में साल 1991 में दिमासा नेशनल सिक्योरिटी फोर्स के गठन के बाद विद्रोह बढ़ा। इसका मकसद एक अलग राज्य तैयार करना था। इसके बाद 2000 के वक्त दिमासा नेशनल सिक्योरिटी फोर्स और इसकी सशस्त्र शाका ब्लैक विडो क्षेत्र में सक्रिय थे। फिलहाल, दिमासा असम के दीमा हसाओ, कारबी, अंगलोंग, कछार और नगांव जिलों में रहते हैं। इसके अलावा इनकी मौजूदगी नागालैंड में भी है।

संबंधित पोस्ट

सिर्फ शिवसेना का ही नहीं बल्कि लोकतंत्र का भविष्य भी खतरे में- उद्धव ठाकरे

navsatta

देश में पहली बार यूपी विधानसभा का एक दिन होगा महिला सदस्यों के नाम

navsatta

महापंचायत कलःकिसानों ने शुरू किये 500 लंगर, 100 मेडिकल शिविर भी लगे

navsatta

Leave a Comment