Navsatta
करियरखास खबरदेशन्यायिक

इंडियन आर्मी ने पहली बार महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर किया प्रमोट

नई दिल्ली, नवसत्ता: यह पहली बार है कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मंजूरी दी गई है।
भारतीय सेना की ज्यादा ब्रांचों में प्रमोशन के रास्ते का विस्तार महिला अधिकारियों के लिए करियर के बढ़ते अवसरों का संकेत है। भारतीय सेना की अधिकांश शाखाओं से महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के निर्णय के साथ, यह कदम एक जेंडर न्यूट्रल सेना के प्रति भारतीय सेना के दृष्टिकोण को परिभाषित करता है।
भारतीय सेना के एक सेलेक्शन बोर्ड ने गणना योग्य सेवा के 26 साल पूरे होने के बाद पांच महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक पर प्रमोट करने का रास्ता साफ कर दिया है। यह पहली बार है कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मंजूरी दी गई है। पहले, कर्नल के पद पर प्रमोशन केवल आर्मी मेडिकल कोर, जज एडवोकेट जनरल और सेना शिक्षा कोर के महिला अधिकारियों के लिए लागू थी।
कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारियों में कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर हैं। वर्तमान में, सेना की पिरामिड संरचना और कठोर चयन मानदंडों के कारण अधिकारियों का एक बड़ा हिस्सा कर्नल के पद के लिए कटौती करने में विफल रहता है। इसका मतलब है कि एक लेफ्टिनेंट कर्नल तब तक कर्नल नहीं बन सकता जब तक कि कोई वर्तमान कर्नल सेवानिवृत्त नहीं हो जाता या उसे ब्रिगेडियर में पदोन्नत नहीं किया जाता। 26 साल की गणना योग्य सेवा के बाद समय-समय पर कर्नल बन जाते हैं और इसलिए वे कर्नल के रूप में अपनी रैंक लिखते हैं।

संबंधित पोस्ट

रमेश सिप्पी के साथ काम करना किसी सपने के सच होने से कम नहीं : साहिल सुलतानपुरी

navsatta

लखनऊः इंडिया फूड एक्सपो-2022 का आगाज 2 नवंबर से, प्रवेश निःशुल्क

navsatta

पितृ विसर्जन अमावस्या पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, हाइवे पर लगा भीषण जाम

navsatta

Leave a Comment