Navsatta
आस्थाखास खबरमुख्य समाचारराज्य

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद की 125वीं जयंती का होगा भव्य आयोजन

केन्द्र सरकार जारी करेगी 125 रुपये का विशेष चाँदी का सिक्का

राजेन्द्र पाण्डेय

वृंदावन,नवसत्ताः कुछ दिनों बाद पूरी दुनिया में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाई जायेगी। नवसत्ता से मुलाकात पर इस्कॉन वृंदावन में जनसंपर्क निदेशक बिमल कृष्ण दास ने बताया कि इस्कान वृन्दावन में इसका बहुत महत्व है। क्योंकि इस धरा पर कृष्ण भक्त इस वर्ष भी बड़े हर्षोल्लास व उत्साह के साथ जन्माष्टमी उत्सव को मनाने को बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

 

इसके साथ-साथ जन्माष्टमी के अगले दिन यानि 31 अगस्त को एक विशेष दिन इस्कॉन भक्तों के लिए है, इस दिन इस्कॉन के संस्थापक श्रील प्रभुपाद का 125वाँ जन्मोत्सव मनाया जायेगा। इस दिन वृंदावन सहित देश-विदेश के लगभग 650 इस्कॉन मंदिरों में इस्कॉन संस्थापक श्री प्रभुपाद जन्मदिन बड़े धूमधाम मनाया जायेगा। इस उपलक्ष्य में हम एक महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं। प्रभुपाद की जीवन के ऊपर निर्मित संग्राहलय का उद्घाटन किया जायेगा तथा केन्द्र सरकार भी इस उपलक्ष्य में एक 125 रुपये का विशेष चाँदी का सिक्का भी ला रही है क्योंकि सब जानते हैं कि प्रभुपाद का योगदान इसके अन्तर्गत पूरी दुनिया में लाखों कृष्ण भक्त हैं।

श्रील प्रभुपाद 70 वर्ष की आयु में वृंदावन से विदेश गये उस समय उनके पास मात्र 40 रुपये का संग्रह ही था। लेकिन उसके बाद उन्होंने मात्र 11 वर्ष में ही इस्कॉन स्थापित किया व पूरी दुनिया में 108 मंदिरों की स्थापना भी की। उन्होंने दुनिया का सबसे बड़ा वैदिक साहित्य का पब्लिसिंग हाउस भक्तिवेदांता बुक ट्रस्ट का गठन किया तथा भागवत गीता, भागवत पुराण सहित अनेक पुस्तकों का संस्कृत से अंग्रेजी में अनुवाद किया। अब यह पुस्तकें विश्व की कई भाषाओं में अनुवादित हो चुकी हैं। पहली बार जगन्नाथ जी की रथयात्रा को पूरे विश्व में निकालने का मन बनाया जिसकी शुरुआत उन्होंने अमेरिका के सेन फ्रांस्सिकों आरंभ की। समस्त विश्व में शाकाहार भोजन को ग्रहण कराने के लिए उन्होंने शाकाहारी भोजनालय स्थापित किये जिसमें सभी शाकाहारी भोजन को प्रसाद रूप में ग्रहण करते हैं। श्रील प्रभुपाद के 11 वर्षीय की अल्प समय में इस्कॉन के माध्यम से दिया गया मार्गदर्शन व योगदान से पूरे विश्व में कृष्ण की भक्ति में 10 लाख से भी ज्यादा भक्त समाहित हो चुके हैं। इस माह इस्कॉन में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व प्रभुपाद की 125वीं जयंती समारोह को बड़े हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाने के लिए सभी कृष्ण भक्त व इस्कॉन भक्तों को आमंत्रित करता है।

 

संबंधित पोस्ट

वैलेंटाइन डे पर टीवी अभिनेता संदेश गौर का नया म्यूजिक वीडियो “पता ना चला”

navsatta

“क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान”

navsatta

प्रियंका वाड्रा को भी हुआ कोरोना

navsatta

Leave a Comment