Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंविदेश

काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग में पांच की मौत, फ्लाइट्स पर रोक

नई दिल्ली, नवसत्ता: अफगानिस्तान में काबुल एयरपोर्ट पर की गई फायरिंग में पांच लोगों की मौत हो गई है। इस बीच भारत से सभी उड़ानें बंद होने के बाद भारतीय नागरिक भी असहाय नजर आ रहे हैं। तालिबान ने अफगानिस्तान में हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। जिसके कारण काबुल और दिल्ली के बीच की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। बता दें कि भारत की ओर से एयर इंडिया की कुछ फ्लाइट्स को एयर लिफ्ट के लिए रखा गया था।
अफगानिस्तान में हालात बिगडऩे के साथ वहां से विमानों की आवाजाही पर भी असर पड़ रहा है। नागरिक विमानों के लिए यहां का एयरस्पेस बंद किया जा चुका है। विभिन्न देशों की सेनाएं अपने-अपने विमानों से लोगों को निकाल रही हैं। काबुल में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए आज भारतीय वायुसेना का एक विमान भी काबुल पहुंचा। यह विमान पाकिस्तान के एयरस्पेस से न जाकर ईरान के रास्ते गया। इससे पहले रविवार की शाम को एयर इंडिया का एक विमान काबुल से 129 लोगों को लेकर दिल्ली आया था।
अफगानिस्तान के काबिल एयरपोर्ट पर बिगड़ती स्थितियों के बीच अफगानिस्तान के एयरस्पेस का नियंत्रण अमेरिकी सेना ने अपने हाथ में ले लिया है। वहीं, तालिबानियों ने लोगों से शांत रहने की अपील की है। अफगानिस्तान में बिगड़ते हालात के बीच वहां फंसे हिंदुओं और सिखों को वहां से निकालने को लेकर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि विदेश मंत्रालय और इसके लिए जिम्मेदार अन्य संस्थान इसकी व्यवस्था करेंगे।
काबुल एयरपोर्ट पर लोगों में भय साफ दिखाई दे रहा है। लोग किसी भी तरह देश छोडऩा चाहते हैं। इसके लिए वह अपनी जान तक जोखिम में डाल दे रहे हैं। एयर इंडिया ने सोमवार को कहा कि उसने अपनी शिकागो-दिल्ली उड़ान का मार्ग बदलकर उसे संयुक्त अरब अमीरात में शारजाह की ओर मोड़ दिया है ताकि अफगानिस्तान के हवाई क्षेत्र में प्रवेश से बचा जा सके। इससे पहले काबुल हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा था कि अफगानिस्तान का हवाई क्षेत्र अनियंत्रित है। अधिकारियों ने बताया कि शिकागो-दिल्ली की उड़ान विमान में ईंधन भरवाने के लिए शारजाह में उतरेगी। इसके बाद उड़ान दिल्ली के लिए रवाना होगी और वह अफगान हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगी।

संबंधित पोस्ट

कोरोना की तीसरी लहर से महाराष्ट्र, कर्नाटक समेत 6 राज्यों में दहशत

navsatta

सहारनपुर के ग्रामीण इलाकों में पहुंचा कोरोना,प्रधान समेत 12 की मौत

navsatta

भारत में स्पूतनिक वी टीके को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी

navsatta

Leave a Comment