Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारराजनीतिराज्य

कल से भाईचारा सम्मेलन की शुरूआत करेगी सपा-आरएलडी

लखनऊ,नवसत्ता : यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए ब्राम्हण वोटरों को लुभाने में बसपा के साथ अब सपा व आरएलडी ने भी कवायद शुरू कर दी है। दरअसल कल से वेस्टर्न यूपी में आरएलडी भाईचारा सम्मेलन और सपा पूर्वांचल के बलिया से ब्राह्मणों को लुभाने की कवायद शुरू करेगी।

बीएसपी के प्रबुद्ध जन संगोष्ठी की काट अब सपा और आरएलडी ने ढूंढ ली है। चुनाव में अब सिर्फ 6 महीने का ही समय बचा है। ऐसे में सभी पार्टियों ने विसाद बिछानी शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में अखिलेश यादव और जयंत चौधरी ने मुलाकात भी की। दोनों नेताओं के बीच हुई मुलाकात में तय हुआ कि सम्मेलनों के जरिए सभी समाज को जोडऩे की मुहिम शुरू की जाएगी। पश्चिमी यूपी से इसकी शुरुआत होगी।

बता दें कि आरएलडी इन सम्मेलनों की शुरुआत मुजफ्फरनगर के खतौली से भाईचारा सम्मेलन आयोजित करने जा रही है। इसे बीएसरी के ब्राह्मण सम्मेलन की काट के तौर पर देखा जा रहा है। पार्टी जाट, गुर्जर, कश्यप और मुस्लिमों के साथ ब्राह्मणों को साथ लेने की कोशिश कर रही है। वहीं सपा बलिया से ब्रह्मणों को लुभने की कवायद शुरू करेगी। इसके लिए पार्टी अपने ब्राह्मण नेताओं का इस्तेमाल कर रही है। सपा ने 5 ब्राह्मण नेताओं की एक कमेटी बनाई है। ये लोग समाज से जुड़े मुद्दों को लेकर सरकार पर हमला बोल रहे है।

दरअसल लोकसभा चुनाव में आरएलडी ने सपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था। पंचायत चुनाव में भी दोनों का तालमेल देखने को मिला था। अब दोनों नेता इस गठबंधन को विधानसभा चुनाव में भी दोहराने की प्लानिंग कर रहे हैं। इस चुनाव सभी पार्टियों की नजर ब्राह्मण वोट बैंक पर है।

बता दें कि किसान आंदोलन के बाद से यूपी में आरएलडी पहले से ज्यादा मजबूत हो गई है। यही वजह है कि कार्यकर्ताओं में भी काफी उत्साह है। वहीं सपा भी ये बात अच्छी तरह समझती है कि बिना आरएलडी के सहारे के वह चुनावी वैतरणी को पार नहीं कर सकेंगे। एक तरफ बीएसपी अपनी नैया पार लगाने के लिए ब्राह्मण वोट बैंक पर नजर बनाए हुए है। तो वहीं सपा और आरएलडी भी कोई मौका हाथ से जाने नहीं देना चाहती हैं। बीजेपी तो पहले भी ब्राह्मण नेता जितिन प्रसाद को पार्टी में शामिल कर चुकी है।

संबंधित पोस्ट

कल से और ढीली होगी आपकी जेब,जानिये क्या-क्या होगा मंहगा

navsatta

बिरसा मुंडा संग्रहालय का उद्घाटन कर बोले पीएम मोदी, जनजातीय स्वतंत्रता सेनानी म्यूजियम देशवासियों को समर्पित

navsatta

Delhi: बुलडोजर अभियान का विरोध करने पहुंचे आप विधायक हिरासत में लिए गए

navsatta

Leave a Comment