Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

कल से और ढीली होगी आपकी जेब,जानिये क्या-क्या होगा मंहगा

कोरोना काल में पहले से ही बिगड़े बजट को और बिगाड़ रही महंगाई

लखनऊ,नवसत्ता: कोरोना महामारी से जूझ रहे आम आदमी के बिगडे़ बजट पर कल से और चोट लगने वाली है। सरकार के द्वारा आर्थिक सुधार के लिए उठाये जा रहे कदमों का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है। बढ़ते पेट्रोल व डीजल के दामों से परेशान लोगों को अब कल से दूध दो रूपये लीटर महंगा मिलेगा।

जुलाई माह के पहले दिन से देशभर में कई बदलाव होने वाले हैं। इनका सीधा असर आपकी पॉकेट और जिंदगी पर पड़ेगा।
बैंकों ने बदले नियम

1 जुलाई से एटीएम से पैसा निकालने और चेकबुक का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट अकाउंट पर यह सभी नए नियम लागू होंगे। बैंक के एटीएम या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपए और देना होगा। इसके अलावा अब चेक बुक लेने के लिए भी आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।

आधार की तर्ज पर ज्वेलरी के हर नग की यूनिक पहचान होगी अनिवार्य

गहने चोरी हो जाएं या कहीं गुम जाएं, अगर यह गलाए नहीं गए हैं तो इनके वास्तविक मालिक की पहचान आसानी से हो सकेगी। दरअसल, जिस तरह देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार 1 जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।

सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार गैस सिलेंडर की कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी।

छोटी बचत स्कीम की ब्याज दरों में हो सकती है कमी

छोटी बचत यानी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को झटका लग सकता है। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए भी मार्च में इनकी ब्याज दरों में कटौती की थी। लेकिन बाद में इस कटौती को वापस ले लिया गया था। सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम स्मॉल सेविंग स्कीम में आती हैं।

मारुति और हीरो गाड़ियों के दाम बढ़ाएंगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया की कारें और हीरो की बाइक एक जुलाई से महंगी हो जाएंगी। हीरो स्कूटर और मोटरसाइकिल के एक्स-शो रूम कीमतें तीन हजार रुपए तक बढ़ा रहा है। वहीं मारुति भी अपनी कई सेगमेंट की कारों के दाम बढ़ाएगा।

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन
लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा।

अमूल ने महंगा किया दूध

कोरोना संकट के बीच तेल समेत अन्य खाद्य सामग्री की कीमतों में इजाफा देखने को मिल ही रहा था, अब आम आदमी को दूध के लिए भी पहले से ज्यादा खर्च करना होगा। अमूल ने दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा कर दिया है। नई कीमतें कल से लागू हो जाएंगी। गुजरात, दिल्ली, पंजाब के ग्राहकों पर इसका असर पड़ेगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमूल को-ऑपरेटिव सोसाइटी ने बढ़ते लागत की वजह से दूध की कीमतें बढ़ाने का फैसला लिया है। कंपनी अपने सभी ब्रांड्स में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। आज की बढ़ोतरी के साथ अब अमूल गोल्ड का भाव 58 रुपये प्रति लीटर हो गया है। अब अमूल के इस फैसले के बाद मदर डेयरी समेत अन्य कंपनियां भी दूध के दाम में इजाफा कर सकती हैं। .

संबंधित पोस्ट

Delhi Liquor Scam: देश भर में 30 से ज्यादा जगहों पर ईडी की छापेमारी

navsatta

पूर्वांचल के युवाओं को हुनरमंद बनाने को गीडा में खुलेगा स्किल डेवलपमेंट सेंटर

navsatta

सीएम ने किए रामलला व हनुमानगढ़ी के दर्शन

navsatta

Leave a Comment