Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

पीएम मोदी ने कहा, हर देशवासी को आज ‘भारत जोड़ो आंदोलन’ का नेतृत्व करना है

नई दिल्ली,नवसत्ता : ‘मन की बात’ कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हर देशवासी को भारत जोड़ो आंदोलन का नेतृत्व करने की जरूरत है। दरअसल इस बार 15 अगस्त को एक अनोखा प्रयास होने जा रहा है। जिसमें सांस्कृतिक मंत्रालय द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि इस दिन ज्यादा-से-ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं। इसके लिए बनाई गई वेबसाइट राष्ट्रगानडॉटइन की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे।

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा, मुझे उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में किए गए एक प्रयास के बारे में भी पता चला है। कोविड के दौरान की लखीमपुर खीरी में एक अनोखी पहल हुई है। वहां महिलाओं को केले के बेकार तनों से फाइबर बनाने की ट्रेनिंग देने का काम शुरू किया गया। वेस्ट में से बेस्ट करने का मार्ग केले के तने को काटकर मशीन की मदद से बनाना फाइवर तैयार किया जाता है जो जूट या सन की तरह होता है। इस फाइवर से चटाई, दरी कितनी ही चीजें बनाई जाती हैं।
पीएम मोदी ने कहा, हमारे आदिवासी समुदाय में बेर बहुत लोकप्रिय रहा है। आदिवासी समुदायों के लोग हमेशा से बेर की खेती करते रहे हैं लेकिन कोरोना महामारी के बाद इसकी खेती विशेष रूप से बढ़ती जा रही है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल देश में 6 अलग-अलग जगहों पर लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है। इन लाइट हाउस प्रोजेक्ट से आधुनिक तकनीक और इनोवेटिव तौर तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे कंस्ट्रक्शन का समय कम हो जाता है। साथ ही जो घर बनते है वो अधिक टिकाऊ, किफायती और आरामदायक होते हैं। मैंने हाल ही में ड्रोन के जरिए इन प्रोजेक्ट की समीक्षा भी की और कार्य की प्रगति को लाइव देखा।

पीएम मोदी ने कहा, 7 अगस्त को आने वाला ‘नेशनल हैण्डलूम डे’ है। आपने देखा होगा साल 2014 के बाद से ही ‘मन की बात’ में हम अक्सर खादी की बात करते हैं। आज देश में खादी की बिक्री कई गुना बढ़ गई है। क्या कोई सोच सकता था कि खादी के किसी स्टोर से एक दिन में एक करोड़ रुपए से अधिक की बिक्री हो सकती है! लेकिन, आपने, ये भी कर दिखाया है।
पीएम मोदी ने कहा, सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से लगातार अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, अमृत महोत्सव किसी सरकार का कार्यक्रम नहीं, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं, यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाडिय़ों को तिरंगा लेकर चलते देख मैं ही नहीं पूरा देश भी रोमांचित हो उठा। साथ ही कहा कि बार 15 अगस्त को देश अपनी आज़ादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है। ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आज़ादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं। साथ ही कहा कि इस बार 15 अगस्त को एक अनोखा प्रयास होने जा रहा है। सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा-से-ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं। इसके लिए बनाई गई है राष्ट्रगानडॉटइन। इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे।

पीएम मोदी ने कहा मन की बात एक ऐसा माध्यम है, जहां सकारात्मकता है, संवेदनशीलता है। मन की बात में हम पॉजिटिव बाते करते हैं। सकारात्मक विचारों और सुझावों के लिए भारत के युवाओं की ये सक्रियता मुझे आनंदित करती है। मुझे इस बात की भी खुशी है कि मन की बात के माध्यम से मुझे युवाओं के मन को भी जानने का अवसर मिलता है।

संबंधित पोस्ट

नायडू ने दी नववर्ष की शुभकामनायें

navsatta

छह राज्यसभा सीटों पर 4 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

navsatta

विधानसभा में सीएम योगी ने विधायक के रूप में ली शपथ, अखिलेश यादव से की मुलाकात

navsatta

Leave a Comment