Navsatta
खास खबरदेशराज्य

मांट टोल प्लाजा पर किसानों का कब्जा, वाहनों का आना-जाना फ्री

मथुरा,नवसत्ता : उत्तर प्रदेश के मथुरा में यमुना एक्सप्रेस-वे पर भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष राजकुमार तोमर ने मांट टोल प्लाजा पर कब्जा कर पूरा टोल फ्री करवा दिया।

किसानों ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों पर जबरदस्ती काले कानूनों को थोप दिया है। जब तक केंद्र सरकार इन कानूनों को वापस नहीं लेगी, तब तक किसान विरोध करते रहेंगे। किसानो ने पांच सूत्रीय मांगों को लेकर यमुना एक्सप्रेस-वे टोल प्लाजा के बूथों पर कब्जा कर लिया। टोल प्लाजा पर किसानों के कब्जे की सूचना पर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंचे सीओ धर्मेन्द्र चौहान व एसडीएम मांट रामदत्त राम मौके पर पहुंचे और समझा-बुझाकर किसानों को एक स्थान पर बिठाया। इसके बाद टोल इंचार्ज सैयद रफी रिजवी व एसडीएम और सीओ से किसानों द्वारा वार्ता की गई।

वहीं एक्सप्रेस-वे के किसानों की मांग है कि यमुना एक्सप्रेस-वे के लिए अधिग्रहित की गई जमीन का मुआवजा अभी तक किसानों को नहीं मिला है, जबकि इस मामले में हाइकोर्ट भी जेपी ग्रुप को आदेश दे चुका है। आदेश के मुताबिक किसानों को 64.7 अतिरिक्त मिलना था, लेकिन मुआवजा आज तक नहीं दिया गया है।

प्रदर्शनकारी किसानों ने कहा कि सरकार सिर्फ वायदे करती है। एक्सप्रेस-वे निर्माण के समय सर्विस रोड बनाया जाना प्रस्तावित था, लेकिन आज तक सर्विस रोड नहीं बनी है। इसकी वजह से स्थानीय किसानों को आने-जाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्विस रोड पर बनी नालियों में जलभराव होता है, जिससे किसानों की फसलों को नुकसान होता है। इसकी जल निकासी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। किसानों ने मांग की है कि बलदेव क्षेत्र में कट बनाया जाए। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो वे टोल पर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठेंगे।

संबंधित पोस्ट

दिल्ली में ममता की हुंकार, अब पूरे देश में “खेला होबे”

navsatta

हादसा! अमरनाथ गुफा के करीब बादल फटने से 5 श्रद्धालुओं की मौत

navsatta

सरयू नहर परियोजना का 11 दिसंबर को बलरामपुर से उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

navsatta

Leave a Comment