Navsatta
खास खबरराज्यशिक्षा

69 हजार शिक्षक भर्ती: अभ्यर्थियों ने सीएम आवास के बाहर किया प्रदर्शन

लखनऊ,नवसत्ता : उत्तर प्रदेश में 69000 शिक्षकों की भर्ती मामले में अभ्यर्थियों का आरोप है कि इसमें आरक्षण घोटाला हुआ है जिसके चलते अभ्यर्थियों ने लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने मुख्यमंत्री आवास के सामने योगी जी न्याय दो का नारा लगाना शुरू कर दिया। जहां पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए उन्हें बसों में भरकर धरनास्थल पर भेज दिया।

अभ्यर्थियों का आरोप है कि शिक्षक भर्ती में आरक्षित वर्ग के लिए आवंटित सीटें अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को दे दी गईं। इसके चलते 5844 सीटों का नुकसान हुआ है। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने भी अपनी अंतरिम रिपोर्ट में 5,844 सीटों का आरक्षण घोटाला होने की बात स्वीकारी है।
उन्होंने आयोग की रिपोर्ट लागू करने की मांग की। साथ ही कहा कि आयोग में जिन अभ्यर्थियों ने लिखित में शिकायत दर्ज कराई है, उन सभी को समायोजित किया जाए।

वहीं पिछले कई दिनों से अभ्यर्थी लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन कर रहे हैं। बीते दिन इन्हीं अभ्यर्थियेां पर लाठीचार्ज हुआ था। आज फिर वे अपना हक मांगने सीएम आवास पर पहुंचे। कुछ अभ्यर्थियों ने सड़क पर लेटकर विरोध प्रदर्शन किया। इस बीच वहां मौजूद पुलिस बल ने सक्रियता दिखाते हुए अभ्यर्थियों को बसों में भरकर धरना स्थल पर भिजवा दिया।

बता दें कि इस पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) सतीश चंद्र द्विवेदी ने कहा था कि बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में सामान्य वर्ग की 34,589 सीटें थीं। जबकि इस वर्ग के महज 20,301 अभ्यर्थी ही चयनित हुए हैं।
सामान्य वर्ग के शेष 14,288 पदों पर भी ओबीसी व एससी वर्ग के अभ्यर्थी मेरिट के आधार पर चयनित हुए हैं। इस तरह कुल 31 हजार अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी चयनित हुए हैं। उन्होंने कहा कि ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आरक्षण नहीं देने का आरोप पूरी तरह बेबुनियाद है।

संबंधित पोस्ट

यूपी के सभी थानों में लगेंगे 12 से 16 सीसीटीवी कैमरे

navsatta

इंतजार खत्म! जानिए 5जी के आने से कैसे बदल जायेगी आपकी जिंदगी

navsatta

उत्तराखंड: आम आदमी पार्टी का बड़ा ऐलान- सरकार बनी तो हर घर रोजगार, तब तक सबको 5000

navsatta

Leave a Comment