Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी ही होंगे कांग्रेस के नेता

राज्यसभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे संयुक्त बैठकों के कॉर्डिनेटर

नई दिल्ली,नवसत्ता : लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी को फिर से कांग्रेस का नेता बनाया गया है। वहीं गौरव गोगोई को उनका डिप्टी नियुक्त किया है।
सोनिया गांधी ने आदेश जारी कर कहा है कि सुरेश चीफ व्हिफ होंगे और रवनीत सिंह बिट्टू और मनिकम टैगोर लोकसभा में पार्टी के व्हिप होगे। वहीं शशि थरूर और मनीष तिवारी को भी इस ग्रुप में शामिल किया गया है।

बता दें कि संसद के मानसून सत्र से पहले कांग्रेस की संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कामकाज को प्रभावी और सुविधाजनक बनाने के लिए दोनों सदनों में पार्टी के नेताओं की जिम्मेदारी तय की है। इसमें उन्होंने नेताओं की वरिष्ठता का क्रम बरकरार रखा है। सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा में पार्टी का नेता फिर से बनाया है, वहीं गौरव गोगोई को उनका डिप्टी नियुक्त किया है।

राज्यसभा के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को सदन का नेता बनाया गया है, वहीं आनंद शर्मा को उनका डिप्टी नियुक्त किया गया है। पार्टी ने अम्बिका सोनी, पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और केसी वेणुगोपाल के साथ जयराम रमेश को राज्य सभा में चीफ व्हिप बनाया है। सोनिया गांधी के जारी किए गए निर्देश में कहा गया है कि मैंने सीपीपी के अध्यक्ष के रूप में संसद के दोनों सदनों में हमारी पार्टी के प्रभावी कामकाज को सुविधाजनक बनाने और सुनिश्चित करने के लिए समूहों का पुनर्गठन करने का फैसला किया है। ये समूह सत्र के दौरान प्रतिदिन मिलेंगे और सत्र के दौरान भी ये मुलाकात कर सकते हैं।

जहां तक संसद के मुद्दों का संबंध है जरूरत पडऩे पर इन सभी ग्रुप्स की संयुक्त बैठकें भी बुलाई जा सकती हैं। राज्य सभा के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े संयुक्त बैठकों के कॉर्डिनेटर होंगे। संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होने वाला है। इससे पहले विपक्षी नेताओं की रविवार को बैठक होने वाली है। जिसमें किसान आंदोलन, निजीकरण और राजद्रोह कानूनों की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट की कमेंट सहित कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को निशाना बनाने की रणनीति तैयार किए जाने की संभावना है।

संबंधित पोस्ट

कानपुर देहात में चौकी बुला सिपाही ने दोस्त संग लूटी युवती की इज्जत, हिरासत में अभियुक्त

navsatta

देसी निवेशकों को साधने कल मुंबई पहुचेंगे सीएम योगी

navsatta

लखनऊ गोल्फ क्लब के अध्यक्ष चुने गए आईपीएस सुभाष चंद्रा

navsatta

Leave a Comment