Navsatta
खास खबरदेशराज्य

मुंबई में दीवार ढहने से 22 लोगों की मौत, राष्ट्रपति ने जताया दुख

पीएमओ ने की मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा

मुंबई,नवसत्ता : मुंबई के चेंबूर व विक्रोली इलाके में हुई भारी बारिश के चलते करीब 22 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई है। जिसमेे चेंबूर में एक दीवार गिरने से हुए हादसे में अब तक 17 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि अभी भी मलबे में करीब 7 लोगों के दबे होने की आशंका है।
वहीं विक्रोली में भारी बारिश के बाद एक मंजिला मकान ढहने से मलबे में दबकर 5 लोगों की मौत हो गयी है। यहां से एक घायल को बाहर निकाला गया है जबकि करीब 5-6 लोग अभी भी मलबे में दबे होने की आशंका है।

मुंबई में हुए हादसों पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी दुख जाहिर किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा- मुंबई के चेंबूर और विक्रोली में भारी बारिश के बाद हुए हादसे के हताहत होने की खबर से बेहद दुखी हूं। मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं और सफल राहत एवं बचाव कार्य की कामना करता हूं।

उधर पीएमओ ने ट्वीट कर मुंबई में हुए हादसे में मारे गए परिजनों के लिए पीएम रिलीफ फंड से 2-2 लाख रुपए के मुआवजे की घोषणा की है। हादसे में घायल हुए लोगों के परिवारों को 50-50 हजार रुपए मुआवजा दिया जाएगा। जोन-7 के डीसीपी प्रशांत कदम के मुताबिक, विक्रोली सूर्यानगर इलाके में लैंडस्लाइड की वजह से 7 से 8 घर मलबे में दब गए हैं। इस हादसे में अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है जबकि 1 घायल को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
एनडीआरएफ के डिप्टी कमांडेंट आशीष कुमार ने बताया कि विक्रोली में अभी तक 5 शवों को निकाला जा चुका है लेकिन 5 से 6 और लोगों के दबे होने की आशंका है। चेंबूर में रेस्क्यू ऑपरेशन को संचालन कर रहे एनडीआरएफ के इंस्पेक्टर राहुल रघुवंश ने बताया कि मलबे से अभी तक 12 शवों को निकाला जा चुका है। मिल रही जानकारी के मुतबिक करीब 7 और लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है।

मुंबई के कई इलाकों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हनुमान नगर से लेकर कांदिवली तक के इलाके में पानी भर गया है। गांधी मार्केट इलाके में पानी भरने से गाडिय़ों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। मुंबई के सियोन रेलवे स्टेशन का रेलवे ट्रैक पूरी तरह से पानी से भर गया है। जिससे हार्बर लाइन पर कई जगह से ट्रेनों के लेट होने या फिर रद्द होने की खबरें भी आ रही हैं। इसके आलावा बोरीवली पूर्व और कांदिवली पूर्व में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है।
मुंबई के कई इलाकों में अभी भी भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर कई इलाकों में रेड अलर्ट घोषित किया है। अगर आज भी इसी तरह से बारिश होती रही तो हालात और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं। उधर मौसम विभाग ने हाई टाइड की चेतावनी भी जारी की है और लोगों को समुद्र के पास न जाने की चेतावनी दी है।

संबंधित पोस्ट

डीआरडीओ ने ऑक्सीजन की कमी दूर करने वाली प्रणाली विकसित की

navsatta

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ पर भड़की कांग्रेस, अशोक गहलोत और पायलट समेत अन्य लोग हिरासत में लिए गए

navsatta

फाइलेरिया उन्मूलन के लिए जनांदोलन की आवश्यकता

navsatta

Leave a Comment