Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग, सीएम केजरीवाल ने प्रधानमंत्री को लिखी चिट्ठी

free ramlala darshan

नई दिल्ली,नवसत्ता : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चिट्ठी लिखकर सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग की है। वहीं कुछ दिन पहले सीएम केजरीवाल का एक बयान सामने आया था, उसमें उन्होंने बहुगुणा को भारत रत्न देने की मांग की थी। इसके बाद अब पत्र लिखा है।

चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि इस वर्ष हम आजादी की 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं। सुंदरलाल बहुगुणा ने अपना बचपन गांधी जी की प्रेरणा में आजादी के लिए संघर्ष करते हुए बिताया। आजादी के बाद वे विनोभा भावे जी की प्रेरणा में भूदान में लग गए। जिस समय दुनिया आंख बंद कर पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने में लगी थी, उस वक्त बहुगुणा जी पर्यावरण बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम कर रहे थे।

सीएम केजरीवाल ने चिट्ठी में लिखा- उनके द्वारा उत्तर भारत के हिमालय से शुरू किया गया चिपको आंदोलन दक्षिण भारत के कर्नाटक तक पहुंच गया। हम भारत के लोगों का सौभाग्य है कि उनके जैसा व्यक्तित्व हमारे देश में पैदा हुए और हमारे लिए प्रेरणास्रोत बने।

बता दें कि सुंदरलाल बहुगुणा चिपको आंदोलन के प्रेरणस्रोत व प्रख्यात पर्यावरणविद रहे हैं। सुंदरलाल बहुगुणा का निधन इसी साल 21 मई को 94 वर्ष की आयु में हो गया। उत्तराखंड के एक अस्पताल में अंतिम सांसे लीं। कोरोना संक्रमण व अन्य बीमारियों के चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अपने 2 पेज के पत्र में अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से सुंदरलाल बहुगुणा के निधन के बाद उन्हें भारत रत्न देने की मांग के साथ ही उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया है।

संबंधित पोस्ट

जस्टिस शांतनागौदर के सम्मान में नहीं हुई न्यायिक कार्यवाही

navsatta

अल्मोड़ा में बोले पीएम मोदी- विपक्ष की नीति ”सबमें डालो फूट-मिलकर करो लूट”

navsatta

स्वास्थ्य, शिक्षा व पोषण के क्षेत्र में यूनिसेफ से मिला सकारात्मक सहयोग: मुख्यमंत्री

navsatta

Leave a Comment