Navsatta
ऑफ बीटखास खबरमनोरंजन

उम्मीद व प्रेरणा से भरा गाना ‘मेरी पुकार सुनो’ लोकप्रिय गायकों को एक साथ लेकर आया

लखनऊ, नवसत्ता : निराशा के दौर में, दिल की गहराइयों में उतर जाने वाली धुनें और प्रेरित करने वाले बोल, हमें अंधेरी सुरंग के पार रोशनी को देखने में मदद कर सकते हैं। इसी विश्वास के साथ राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता गुलजार और ग्रैमी व अकादमी पुरस्कार विजेता संगीतकार ए.आर. रहमान तथा सोनी म्यूजिक इंडिया, उम्मीद और प्रेरणा से भरे गान मेरी पुकार सुनो को तैयार करने के लिए एक साथ आए हैं। सोनी म्यूजिक इंडिया ने गाने को रिलीज कर दिया है। दिल से, गुरु, स्लमडॉग मिलियनेयर, साथिया और ओके जानू के बाद यह अनूठी जोड़ी इस गाने के लिए फिर से एक साथ जुड़ी है।

मेरी पुकार सुनो म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन सिंगर्स के साथ ही नए जमाने के लोकप्रिय गायकों को एक साथ लेकर आया है। इनमें अलका याज्ञिक, श्रेया घोषाल, के एस चित्रा, साधना सरगम, शाशा तिरुपति, अरमान मलिक और असीस कौर जैसे नाम शामिल हैं। सात सुरो की तरह, यह अनूठा जुड़ाव अलग-अलग पीढयि़ों और संस्कृतियों में एकता का प्रतीक है।
यह गाना सही मायने में माटी मां (धरती माता) की पुकार है, जो अपने सभी बचों को फिर से एकजुट होने की अपील करती है, और उन्हें आश्वासन देती है कि यह समय भी गुजर जाएगा। यह गाना हमारे बीच फिर से आशावाद और अपनेपन के एहसास को जगाता है। अपने दिलों में विश्वास की आग को जलाए रखने की अपील करते हुए, यह एंथम इस बात को हाइलाइट करता है कि किस तरह अंधकार का दौर एक उजवल और खुशहाल भविष्य का संकेत है। मेरी पुकार सुनो में एक जहां, एक उम्मीद, एक वादा – हम एक साथ उबरेंगे का दृढ़ विश्वास निहित है।

गाने के डायरेक्शन और म्यूजिकल कंपोजिशन की बात करते हुए, उस्ताद ए.आर. रहमान ने कहा, यह समय, महामारी का यह दौर हर किसी के जीवन का एक असाधारण फेज है। इसमें बहुत अनिश्चितता और दर्द के बावजूद जीवटता व उपचार भी है। गुलजार जी और मैं उम्मीद का गाना बनाना चाहते थे क्योंकि हम सभी को सांत्वना और यकीन की जरूरत है। मेरी पुकार सुनो कुछ इस तरह है मानो भारत माता अपनी बेटियों के माध्यम से अपने बचों को गाकर सुना रही है। कहने का मतलब है इंसानों ने अलग-अलग समयावधियों के दौरान खुद को बचाया और फले-फूले। इस दौर से भी हम बहादुरी से उबरेंगे।
गाने की संकल्पना के बारे में बताते हुए, गुलज़ार साहब ने कहा, यह हमारी माटी माँ, हमारी धरती माता की कहानी है, क्योंकि वह हमसे उसकी बात सुनने की अपील कर रही है। वह अपने प्रचुर संसाधनों, ठंडी हवाओं, बहती जलधाराओं और कभी न खत्म होने वाली धूप के साथ हमें उम्मीद देती है। वह हमें हमारे जीवन के इन उपहारों का ख़्याल रखने का वादा करने को कह रही है। रहमान साहब ने हमेशा की तरह मेरे शब्दों को जादुई रूप(कंपोजिशन) दे दिया है।

सोनी म्यूजिक इंडिया के प्रबंध निदेशक, रजत कक्कड़ ने कहा, सोनी म्यूजिक इंडिया हमेशा भावपूर्ण संगीत और प्रेरणा देने वोले शब्दों के मोहक संगम के साथ विवेकशील दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने की कोशिश करता है जो हमारी संस्कृति के विविध ताने-बाने को दर्शाता है। लीजेंड ए.आर. रहमान द्वारा कंपोज और गुलजार साहब द्वारा लिखित, मेरी पुकार सुनो एक प्रेरक एंथम है जो सभी को बेहतर कल की उम्मीद में आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित करता है। म्यूजिक वीडियो एक बचे की दिल को छू लेने वाली कहानी है, क्योंकि वह प्रेरणा पाने के लिए संघर्ष कर रहा है। गाने के बोल को अविश्वसनीय सुरों के साथ बुना गया है, जो आशा और अपनेपन की भावना को जगाते हुए एक खूबसूरत पल के रूप में सामने आता है। वीडियो का असली, समकालीन सेट सभी मुश्किलों के खिलाफ एकता का प्रतीक है और इसमें दर्शकों को जाने-माने कलाकारों की टीम को साथ देखने का मौका मिलेगा। हालांकि उन्हें देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग शूट किए गया है। एक प्रतिष्ठित चैरिटेबल संगठन के सहयोग से, सोनी म्यूजिक इंडिया, इस गाने से होने वाली आय का 50 फीसदी हिस्सा देश में कोविड राहत कोष में देगा।

सोनी म्यूजिक एंटरटेनमेंट एक ग्लोबल रिकॉर्डेड म्यूजिक कंपनी है, जिसके रोस्टर में बेयॉन्से, माइकल जैक्सन, शकीरा, मारिया कैरी और ब्रिटनी स्पीयर्स जैसे प्रतिष्ठित कलाकारों और हैरी स्टाइल्स, कैमिला कैबेलो, ट्रैविस स्कॉट और खालिद जैसे आज के सुपरस्टार्स का एक समृद्ध इतिहास रहा है। इसके साथ ही बादशाह और हार्डी संधू जैसे पैन इंडिया सुपरस्टार, पॉप सेंशेसन आस्था गिल और अकासा, और दक्षिण भारत के सबसे बड़े एक्ट्स अनिरुद्ध, ए.आर.रहमान, विवेक-मर्विन और घिबरन के साथ ही धर्मा प्रोडक्शंस, मद्रास टॉकीज और विशेष फिल्म्स के साथ भी इसका दशकों पुराना संबंध है। इसके विस्तृत कैटलॉग में अनेक जानर, भाषा और दुनियाभर के इतिहास के कुछ सबसे महत्वपूर्ण रिकॉर्डिंग शामिल हैं।

संबंधित पोस्ट

सुप्रीम कोर्ट ने एनटीए को नीट रिजल्ट घोषित करने की दी छूट

navsatta

मथुरा के इसी गाँव में होलिका की गोद में बैठे भक्त प्रहलाद 

navsatta

प्रीकॉशन डोज लगवाने से कोई न छूटेः योगी

navsatta

Leave a Comment