Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

कल दिल्ली में राजभवन पर धरना देंगे किसान,ट्रैक्टर लेकर जाएंगे किसान

नई दिल्ली/ रोहतक,नवसत्ता : किसान आंदोलन के 7 महीने पूरे होने पर संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शनिवार को राजभवन पर धरना होगा। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ये ट्रैक्टर रिहर्सल है। अब किसान बिना बताए दिल्ली जाएंगे। उन्हें अब भी उम्मीद है कि सरकार किसानों से बात करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बनाएगी तब तक ये आंदोलन चलता रहेगा।

गाजीपुर बॉर्डर से ट्रैक्टर रैली की रिहर्सल पर किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि रिहर्सल इसलिए हो रही है कि 26 तारीख नजदीक है। हर महीने 26 तारीख आएगी किसान ट्रैक्टरों की रिहर्सल करेगा।
किसान आंदोलन में तेजी लाने के लिए गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान ट्रैक्टर यात्रा का आयोजन किया। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि ये ट्रैक्टर रिहर्सल है। अब किसान बिना बताए दिल्ली जाएंगे। उन्हें अब भी उम्मीद है कि सरकार किसानों से बात करेगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जब तक एमएसपी पर कानून नहीं बनाएगी तब तक ये आंदोलन चलता रहेगा।

दरअसल, कृषि बिल के लिए दिल्ली बॉर्डर पर चल रहे किसानों के आंदोलन में तेजी लाने के लिए गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा ने किसान ट्रैक्टर यात्रा का आयोजन किया था। ये किसान ट्रैक्टर यात्रा आज सहारनपुर से चलकर मुजफ्फरनगर जनपद में पहुंची जहां भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं के द्वारा यात्रा में सवार किसानों को जलपान कराया गया। बाद में मुजफ्फरनगर जनपद से भी सैकड़ों ट्रैक्टरों और कारों में सवार होकर किसान इस यात्रा में शामिल हुए। इसके बाद ये यात्रा मेरठ टोल प्लाजा के लिए निकल पड़ी, जहां पर रात्रि विश्राम कर ये यात्रा शुक्रवार की सुबह गाजीपुर बॉर्डर की ओर कूच करेगी। इस दौरान दिल्ली देहरादून नेशनल हाईवे की एक ओर सड़क पर किसानों की ट्रैक्टर यात्रा का ये जथा ही दिखाई दिया।

वहीं, बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि किसानों को लेकर उदासीन नीति जो कांग्रेस ने बनाई थी उसको दूर करनेक का काम मोदी सरकार ने किया है। स्वामीनाथन जी का सपना था एमएसपी बढ़ाया जाया, जिसे मोदी सरकार ने किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार की नियत स्पष्ट दिखाई देती हैं। उनकी माने तो बीजेपी किसानों के साथ खड़े होने वाली सरकार है। इसके अलावा कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि उनकी सरकार ने किसान नेताओं से 10-12 बार 50 घंटे से अधिक चर्चा की है। आज भी भारत सरकार पूरा मन रखती है कि किसान खुले मन से बताए। जब भी किसानों की ओर से प्रस्ताव आएगा हम चर्चा के लिए तैयार रहेंगे।

Posted By : Ruchi Mishra

संबंधित पोस्ट

अमरोहा में कोविड गाइड लाइन का उल्लघंन करने पर अस्पताल सील

navsatta

म्यूजिक एल्बम ‘सुट्टा’ में नजर आएंगी अदाकारा रिया रॉय

navsatta

देश की पहली हाइड्रोजन कार से पार्लियामेंट पहुंचे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

navsatta

Leave a Comment