Navsatta
क्षेत्रीयचर्चा मेंचुनाव समाचारराज्य

‘‘क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान’’

गरिमा
रायबरेली, नवसत्ता : त्रिस्तरीय चुनाव जीतने के बाद नव निर्वाचित प्रधान अपने अपने ग्रामसभा क्षेत्र के विकास के लिए क्या कदम उठाने वाले हैं, ये जानने के लिए नवसत्ता टीम ने कुछ नवनिर्वाचित प्रधानों से संपर्क किया :
 अपनी ग्राम सभा में पुरजोर मेहनत कर विकास कार्य कराने के लिए तत्पर रहूंगा :  सुरेश कुमार पटेल
ऊंचाहार, रायबरेली, नवसत्ता :  गोपालपुर उधवन ग्राम सभा  के नवनिर्वाचित प्रधान सुरेश कुमार पटेल उम्र 44 वर्ष, जिनकी शैक्षिक योग्यता हाईस्कूल है, से बात करने पर उन्होंने  बताया कि आजादी के 74 वर्ष बाद पहली बार गोपालपुर उधवन ग्राम सभा में पिछड़ा वर्ग की सीट आई है। इससे पहले सामान्य सीट बराबर बनी रहती थी। जिसमें प्रधानी मनीरामपुर गांव के तीन घरानों के इर्द-गिर्द ही रहती थी। पहली बार बैकवर्ड सीट आई और हमने इस चुनाव में जीत हासिल की है, इस जीत में हमारे ग्राम सभा के पूरे क्षेत्र के वासियों का पूरा सहयोग रहा। जिसकी बदौलत हम प्रधान बने हैं। नवनिर्वाचित प्रधान सुरेश कुमार पटेल ने बताया कि इससे पूर्व पंचवर्षीय में विकास सिर्फ गोपालपुर उधवन ग्राम सभा के मनीरामपुर गांव में ही विकास हुआ है। बाकी इस ग्राम सभा के अन्य गांवो का विकास नहीं किया गया और ना ही किसी ने करवाया है। समस्याएं ग्राम सभा में बहुत हैं, पूरा क्षेत्र नाली, खड़ंजा, पानी निकास, आवास, पेंशन योजना सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से वंचित रहा है। लेकिन इस बार सत्ता परिवर्तन होने से मुझे ग्रामसभा की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है और मैं ग्राम सभा में पुरजोर मेहनत कर विकास कार्य कराने के लिए तत्पर रहूंगा। ग्राम सभा में पानी निकास नाली खड़ंजा आवास इन सारी चीजों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से ग्रामसभा वासियों को लाभान्वित कराता रहूंगा।ग्रामसभा को एक आदर्श ग्रामसभा बनाने का संकल्प लिया है और उस संकल्प को पूरा करने के लिए हमें दिन-रात कड़ी मेहनत कर ग्राम वासियों के भरोसे को कायम रखना है। जिस भरोसे से ग्रामसभा वासियों ने अपना अमूल्य मत हमें दिया है उसका ब्याज सहित ग्रामसभा वासियों को लौटाना है। जिससे ग्रामसभा में सभी लोग खुशहाल रहे किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना रहे। मैं ग्रामसभा वासियों के प्रति आभार व्यक्त करना चाहता हूं। जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और इस पद पर बिठाया है। जिन लोगों ने मुझे अपना मत दिया या नहीं दिया सभी लोग मेरे अपने हैं| सभी की जरूरतों पर मैं खड़ा रहूंगा और हर संभव मदद देने व दिलाने का काम करूंगा।

(साभार: नवसत्ता संवाददाता राकेश कुमार)

ग्राम सभा कि जनता को हर तरह से खुशहाल रखना रखना हमारा पहला लक्ष्य : गिरजेश सिंह
सलोन, रायबरेली, नवसत्ता: करेमुआ ग्रामसभा के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान गिरजेश सिंह से जब पूर्व प्रधान द्वारा करवाए गए विकास कार्यों व कमियों की जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधान द्वारा करवाए गए विकास कार्यों में हमारा पूर्ण रुप से सहयोग रहा ग्राम सभा करेमुआ में जो भी विकास कार्य शेष बचे हैं उसे बहुत ही तीव्र गति से करवाया जाएगा तथा सरकार द्वारा गरीबों के हित में संचालित समस्त योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाना हमारा पहला कर्तव्य होगा| जिस तरह से हमें ग्राम सभा की जनता ने 101 मतों से विजयी बनाया है उसके हम अपनी ग्राम सभा की जनता के सदैव आभारी रहेंगे ग्राम सभा की जनता यदि मुझसे रात के 12:00 बजे भी सहयोग मांगेगी तो मै बेझिझक रात में उसके दरवाजे जाकर हर तरह से  उसकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा ग्राम सभा की समस्त जनता को बिना किसी भेदभाव के एक साथ लेकर चलूंगा ग्राम सभा के हर जटिल से जटिल समस्याओं का त्वरित समाधान करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी।
  (साभार: नवसत्ता संवाददाता अनुभव शुक्ला)

संबंधित पोस्ट

अब यूपी में ही लें गोवा, केरल व उड़ीसा के समुद्र तट के रोमांच का आनंद

navsatta

सुप्रीम कोर्ट ने निगरानी की इजाजत वाले फैसले पर मोदी सरकार को नोटिस जारी किया

Editor

आप को बर्बाद करने के लिए पीएम मोदी ने सीबीआई-ईडी को दी 15 लोगों की लिस्ट: मनीष सिसोदिया

navsatta

Leave a Comment