Navsatta
क्षेत्रीयचर्चा मेंचुनाव समाचार

क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान

 

 

गरिमा

रायबरेली, नवसत्ता : चुनाव कोई भी हो, जनता हमेशा अपने चुने हुए प्रतिनिधि से यही अपेक्षा रखती है, कि वो उनके क्षेत्र की समस्याओं का समाधान करते हुए वहां का विकास करेंगे और पूर्व में जो कार्य अधूरे रह गए होंगे उन्हें भली भांति संपन्न कराएंगे। विगत दिनों में संपन्न त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में चुन कर आए प्रतिनिधियों से भी जनता की ये ही उम्मीद है। अब जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए नव निर्वाचित प्रधानो की क्या रणनीति है क्या योजनाएं हैं, यही जानने का प्रयास नवसत्ता टीम ने किया है :

 

 

ग्राम पंचायत नेरुआ को जिले की नंबर वन ग्राम पंचायत बनाने का लक्ष्य : रतीपाल रावत 

शिवगढ़, रायबरेली, नवसत्ता : विकास खण्ड शिवगढ़ के ग्राम प्रधान नेरुआ से रतीपाल रावत ने 159 मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी मंसाराम को पराजित कर लगातार दूसरी बार प्रधान पद हासिल किया। प्रधान रतीपाल रावत की शैक्षिक योग्यता तो हाई स्कूल से भी कुछ कम है परंतु उनके सकारात्मक और सार्थक प्रयासों से उनकी ग्राम सभा नेरुआ जिले में एक आदर्श ग्राम सभा के रूप में दूसरे नंबर पर रही और विकास के मजबूत इरादों के कारण ग्राम सभा की जनता ने लगातार दूसरी बार भी रतीपाल रावत को अपना प्रतिनिधि चुना। जब ‘नवसत्ता संवाददाता’ ने उनसे पूछा कि पिछली प्रधानी में क्या क्या कार्य कराए गए? तो उन्होंने बताया कि पिछली प्रधानी के कार्यकाल में उनके द्वारा नाली सीसी रोड, हैंडपंप, साफ-सफाई, वृद्धा, विधवा, पेंशन आवास आदि से संबंधित कार्य कराए गए। जिस तरह से भी हो सका गांव का विकास कराया गया। उनके सकारात्मक प्रयासों की वजह से गांव में पिछली बार विभिन्न विकास कार्यों के शुभारंभ में विधायक, जिलाधिकारी आदि का आना-जाना भी रहा। प्रधान रतीपाल को उनके द्वारा किये गए गांव के उत्कृष्ट विकास कार्यों के लिए उन्हें दो बार पुरस्कृत भी किया गया। जब प्रधान रतीपाल से पूछा गया कि आगामी कार्यकाल में उनके द्वारा क्या लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं ? तो उन्होंने कहा कि पिछली बार हमारे गांव में लगभग शत प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को पेंशन, शौचालय,आवास आदि की व्यवस्था करा दी गई थी। गांव में लगभग सभी रोड सीसी रोड हैं या इंटरलॉकिंग करा दी गई है। परंतु कुछ गलियां ऐसी रह गई थी है जहां अभी खड़ंजा लगा हुआ था। वहां भी अब सीसी रोड या इंटरलॉकिंग की व्यवस्था करा दी जाएगी। इसी प्रकार पेंशन आदि के जो नए पात्र लाभार्थी हुए हैं उन्हें भी लाभान्वित कराया जाएगा। प्रधान रतीपाल रावत ने बताया कि कोरोना काल में उनके द्वारा लक्षण युक्त लोगों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवगढ़ से मंगवा कर कोविड मेडिसिन किट भी दी जा रही है सभी ग्रामीणों को काढ़ा पीने एवं मास्क लगाने दो गज दूरी तथा सभी कोविड नियमों के पालन के लिए लगातार प्रेरित किया जा रहा है। प्रधान रतीपाल रावत ने बताया कि पिछले सप्ताह गांव में सैनिटाइजेशन का कार्य कराया जा चुका है और जल्द ही फिर से गांव में दवा का छिड़काव कराया जायेगा। जो भी योजनाएं गांव के विकास के लिये आएंगी उन्हें धरातल पर उतारा जायेगा। पिछ्ली बार गाँव के विकास के लिए दो बार पुरस्कृत होने से उत्साहित प्रधान रतीपाल ने कहा इस बार उनका प्रयास है कि उनकी ग्राम सभा जिले में प्रथम स्थान प्राप्त करे जो कि पिछली बार जिले में दूसरे स्थान पर रही।

 

(साभार : नवसत्ता संवाददाता : अमित श्रीवास्तव)

 

 

 

अपनी ग्राम सभा को विकास के नए आयामों में ला कर खडा करना है एवं ग्राम सभा वासियों ने जो आशीर्वाद दिया है उसको फलीभूत करना है : राची गुप्ता

 

ऊंचाहार ब्लॉक के नव निर्वाचित प्रधान राची गुप्ता उम्र 26 वर्ष पत्नी सुधीर गुप्ता ग्राम सभा खोजन पुर जिनकी शैक्षिक योग्यता ग्रेजुएशन कंप्लीट है।राची गुप्ता ने बताया कि पिछले पांच सालों में ग्राम सभा विकास के नाम पर शून्य रहा है।विकास सिर्फ काग़ज़ी घोड़े के रूप में कागजों पर दौड़ता रहा है।धरातल पर कुछ भी नहीं हुआ।नाली, खड़ंजा और आवास सिर्फ मुंह चिढ़ाते हैं।ग्राम सभा का सिर्फ नाम है।लेकिन आने वाले पांच सालों में मै अपने ग्राम सभा को विकास के नए आयामों में ला कर खडा करना चाहती हूं।नाली, खड़ंजा बनवा कर ग्राम सभा वासियों को गांव के अंदर आने जाने का सुगम रास्ता तैयार करवाना चाहती हूं।जिससे गावों के अंदर आने जाने किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।पात्रों को उनको उनकी खुद की छत दिलाकर उन्हें रहने के लिए समुचित व्यवस्था करानी है। पेंशन और सरकार योजनाओं से लोगों को लाभान्वित कराना है।इस गांव की बहू होने के नाते जितना संभव होगा विकास कराने में कोई कोर कसर नहीं छोडूंगी।ग्राम सभा वासियों ने जो आशीर्वाद दिया है उसको फलीभूत करना है।ग्राम सभा वासियों को धन्यवाद् देना चाहती हूं,जिन्होंने मुझे इस योग्य समझा है।ग्राम सभा में सभी मेरे अपने है और सभी का विश्वास कायम रहे।

 

(साभार : नवसत्ता संवाददाता राकेश कुमार)

 

 

संबंधित पोस्ट

पूर्व सांसद अतीक अहमद की पत्नी समेत पूरे परिवार को ओवैसी ने दिलाई एआईएमआईएम की सदस्यता

navsatta

लालगंज तहसील की 1 ग्राम व डलमऊ तहसील के 9 ग्रामों की भूमि गंगा एक्सप्रेस वे परियोजना हेतु पुनर्ग्रहण : डीएम

navsatta

छठे चरण में 1 बजे तक 36.33प्रतिशत वोटिंग, सीएम योगी समेत कई दिग्गजों ने किया मतदान

navsatta

Leave a Comment