Navsatta
क्षेत्रीयचर्चा मेंचुनाव समाचारराज्य

“क्या कहते हैं नव निर्वाचित ग्राम प्रधान”

 

संवाददाता : गरिमा

 

रायबरेली, नवसत्ता : पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव बड़े जोरों शोरों से संपन्न हुआ। कुछ की हार हुई और कुछ के में जीत के हार पड़े। कुछ लोगों को पुन: अपनी सीटें मिल गई और कुछ की जगह नए प्रत्याशियों ने ले ली। नव निर्वाचित प्रधान पूरे जोश के साथ अपने कर्तव्य निर्वहन के लिए तैयार हैं। पदभार सम्हालने के पहले के हालात और पदभार ग्रहण करने के पश्चात् नव निर्वाचित प्रधानों की क्या योजनाएं हैं यह जानने के लिए नवसत्ता टीम ने जिले के कुछ विजेताओं से संपर्क किया :-

चाहे किसी ने हमें वोट दिया हो या न दिया हो सबकी समस्या मेरी समस्या होगी

नसीराबाद, रायबरेली :  सलोन तहसील के ब्लाॅक छतोह के ग्राम पंचायत कोलवा से नवनिर्वाचित महिला प्रधान श्रीमती कुमारी रिंकू पत्नी श्याम जी ने नवसत्ता को बताया बताया कि पूर्व प्रधान और उनके सहयोगियों ने हमारी हार सुनिश्चित करने में कोई भी कसर नहीं छोड़ी थी और हमें हराने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाए लेकिन हमारे ग्राम पंचायत जिसमे 12 गाँव आते है, के निवासियों ने सच्चाई का साथ दिया जिसके लिए मैं सबका धन्यवाद करती हूँ| पूरा क्षेत्र पूर्व प्रधानी के कार्यकाल में फैली अराजकता से त्रस्त था| काम सिर्फ निकट के लोगो का होता था| क्षेत्र में ज्यादातर नालियाँ टूट गई है, खरंजा उखड गया है और हैण्डपंप वगैरह खराब पड़े है जिसकी मरम्मत तो दूर कोई कभी देखने भी नहीं गया जबकि हमें ये सुनने में आता था कि निर्माण या पुनर्निर्माण के लिए जो पैसा हमारे क्षेत्र के लिए आया था उसमे लगभग 7 लाख रुपये का गबन भी हुआ है| जब जहाँ मन किया लड़ाई झगडा आदि को प्रोत्साहन देते थे और बाद में सुलह समझौता भी खुद ही करा दिया जाता था| बहुत से ऐसे उदहारण है कि गाँवों के लोगो ने आपस में ही चन्दा इकठ्ठा करके हैण्डपंप वगैरह ठीक कराये जबकि यह प्रधान की जिम्मेदारी थी| अब चूँकि हमारे घर गाँव के लोगो ने हम जैसे साधारण महिला पर अपना विश्वास दिखाया है तो हम पूरे क्षेत्र में हर एक की समस्या का समाधान करने की पूरी कोशिश करेंगे और जब जहाँ जरूरत पड़ेगी वहां हम मौजूद रहेंगे| चाहे किसी ने हमें वोट दिया हो या न दिया हो सबकी समस्या मेरी समस्या होगी| चाहे नाली हो या खरंजा या फिर हैण्डपंप आदि, सबकी मरम्मत होगी और जहाँ जहाँ जरूरी होगा वह नया कार्य कराया जायेगा| इसके साथ ही हम अपने क्षेत्र में सामजिक सौहार्द बनाने की पुरजोर कोशिश करेंगे जिससे कि आपसी भाईचारा बरक़रार रहे|

 

सराय सहजन ग्राम सभा को एक आदर्श ग्राम सभा के रूप में निखारेंगे

 

ऊंचाहार, रायबरेली : नवनिर्वाचित प्रधान ग्रामसभा में कुछ नया कर दिखाने का जज्बा लेकर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में प्रधान पद के उम्मीदवार बने और ग्राम सभा वासियों के सहयोग से चुनाव जीता और सबसे कम उम्र में प्रधान बने। हम बात कर रहे है ऊंचाहार विधान सभा के ग्राम सभा सराय सहजन की जिसमें शिवकुमार उम्र 24 वर्ष पुत्र ब्रजलाल की । जिनकी शैक्षिक योग्यता स्नातक है।पहली बार प्रधान पद पर दावेदारी ठोंकी और जीत के जश्न में शामिल हो गए।

पेश है नवनिर्वाचित प्रधान शिव कुमार से बात चीत के कुछ प्रमुख अंश

प्रधान शिवकुमार ने बताया कि पूर्व पंचवर्षीय कार्य काल में प्रधान और पंचायत मित्र ने आवास के नाम पर लोगों से बीस हजार से तीस हजार तक की वसूली कि गई और आवास अपने खास लोगो को ही दिया गया, विद्यालय के सुंदरीकरण के लिए आए हुए पैसे का बन्दर बांट किया गया।लगभग बीस वर्ष अहिरन का पुरवा, कलेहे गांव में न नाली और खड़ंजा किसी प्रकार कोई विकास ग्राम वासियों के लिए नहीं किया गया।पूर्व प्रधान और पंचायत मित्र ने सिर्फ अपना विकास किया है।

आगामी पांच वर्ष के बारे में बताया कि आवास के नाम पर आवैध वसूली बंद नाली, खड़ंजा साफ सफाई और पात्रों को समुचित लाभ दिलाया जाएगा।हर संभव ग्राम सभा का विकास किया जाएगा। सराय सहजन ग्राम सभा को एक आदर्श ग्राम सभा के रूप में निखारेंगे।

(साभार : नवसत्ता संवाददाता राकेश कुमार)

 

संबंधित पोस्ट

भाजपाई लगता हूं तो पार्टी से निकाल दें, शिवपाल ने अखिलेश यादव पर किया पलटवार

navsatta

आपकी जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे शहर के 26 नामी होटल व रेस्टोरेंट

navsatta

हुक्मरान समाज की नई ‘माया’ रचेगी बसपा

navsatta

Leave a Comment