Navsatta
खास खबर

यूपी पुलिस के सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा ने बनाई कोरोना के तनाव को दूर करने के लिये हेल्पलाइन

‘एक दूजे के लिये स्ट्रेस सॉल्यूशन्स मेडी हेल्पलाइन’ से जुड़े डॉक्टर व मनोरोग विशेषज्ञ

लखनऊ,नवसत्ता: कोरोना काल में जहां एक ओर आमजन डरा परेशान, और शंकाग्रस्त है तो वहीं संकट की घड़ी में उतर के लोगों की मदद के लिये उत्तर प्रदेश पुलिस का मानवीय चेहरा सामने आया है ।  सब इंस्पेक्टर अनूप मिश्रा अपूर्व द्वारा बाल चौपाल और निजी डॉक्टरों के सहयोग से  ” एक दूजे के लिये… स्ट्रेस सॉल्यूशन्स मेडी हेल्प लाइन ” की शुरुआत की गई। जिसका हेल्पलाइन नंबर 9918317707 है।
उत्तर प्रदेश पुलिस टेलीकॉम में सब इंस्पेक्टर के पद पर सेवारत अनूप मिश्रा अपूर्व वर्तमान में पी ए सी मुख्यालय में कार्यरत हैं ।
अनूप मिश्रा हेल्पलाइन की जानकारी देते हुए बताते हैं कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही जंग में शहरवासियों को कोरोना संक्रमण एवम अन्य रोगों के कारण अपने साथ – साथ अपने पारिवारिक जनों को बीमारी से निजात दिलाने के लिये बेड , वेंटीलेटर , ऑक्सिजन जैसी सैकड़ों समस्याओं का हल तलाशने के लिये दिन – रात कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है , हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं इसकी वजह से लोगों में चिड़चिड़ापन , तनाव बढ़ रहा है ।
बीमारी की वजह से होम आइसोलेट होकर घर से ही इलाज करवाने के लिये विवश और घर से न निकलने की वजह भी लोगों में असुरक्षित भाव और तनाव भी बढ़ रहा है ,  इन सभी समस्याओं को देखते हुए उनके नेतृत्व व संयोजन में बाल चौपाल के संरक्षण और निजी डॉक्टरों के सहयोग से   ” एक दूजे के लिये –  स्ट्रेस सॉल्यूशन्स ग्रुप ”  मेडी हेल्पलाइन नाम  से हेल्पलाइन की शुरूआत की है । इसके तहत अनूप मिश्रा  अपूर्व पुलिस सब इंस्पेक्टर के संयोजन और  डॉक्टर पी .के . गुप्ता जी ( CEO – PK LAB ) के मार्गदर्शन में बनाये गये व्हाट्सएप ग्रुप में देवतुल्य मनोचिकित्सक डॉक्टर प्रशांत नातू ( फिजीशियन )
 डा0 शाश्वत सक्सेना जी( मनोचिकित्सक) , डॉक्टर अशोक मणि त्रिपाठी ( ENT )
 डा0 प्रांजल अग्रवाल ( फिजिशियन )
डॉक्टर शाश्वत विद्याधर  ( फिजीशियन)
डॉक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ( फिजीशियन)
डॉक्टर नीरज अवस्थी ( होम्योपैथी )
डॉक्टर ज्ञानेन्द्र शर्मा जी ( आर्युवेदिक ) सहित शहर के कई मशहूर निजी चिकत्सकों ,  मनोचिकित्सकों और मनोविशेषज्ञों को शामिल किया गया है ।  इस मुहिम में शामिल मनोचिकित्सक और मनोवैज्ञानिक टेली-कंसल्टेशन द्वारा लोगों निःशुल्क परामर्श देते हैं । मानसिक रोगियों या स्ट्रेस प्रॉबलम्स के साथ – साथ कोई भी सामान्यजन  ” एक दूजे के लिये स्ट्रेस सॉल्यूशन्स  मेडी हेल्पलाइन ” के व्हाट्सएप ग्रुप नंबर 9918317707 से जुड़कर घर बैठे निःशुल्क समाधान प्राप्त कर सकता है । स्ट्रेस सॉल्यूशन्स  टीम के महत्वपूर्ण सदस्यों में
डा० शास्वत सक्सेना – प्रभारी ( एमबीबीएस, एम डी,
डा० प्रांजल अग्रवाल, ( डायरेक्टर निर्वान हास्पिटल )
डा० आशुतोष श्रीवास्तव ( पी,एच,डी, )
डा० नताशा दुआ ( पी एच डी)
डा० मधुबाला ( पी एच डी )
मिस तान्या संजीव ( एम फील) के सहयोग से लोगों को कोरोना के कारण जनित मानसिक तनाव और उसके दुष्प्रभावों के मकड़जाल से बचाया जा रहा है । ताकि
मानसिक रूप से मजबूत होकर लोग कोरोना के खिलाफ चल रही जंग को आसानी से जीता सकें ।
इस संकट की घड़ी में एक दूसरे का सहयोग करने तथा स्वस्थ भारत – समृद्ध भारत के निर्माण की ओर कदम बढाने का यह एक सशक्त अभियान है इसकाका दिल खोलकर स्वागत होना चाहिए ।
कोरोना ग्रसित मरीज और उनके सहयोगी पारिवारिक जन रोग और अपनी शंका से जुड़े सावला करते हैं जिनका उत्तर डॉक्टरों द्वारा टेली कंसल्टिंग द्वारा दिया जाता है , आवश्यकता पड़ने पर मरीज से डॉक्टर वीडियो कॉल के जरिये संपर्क करके आवश्यक चिकित्सीय सलाह देते हैं । ऑक्सीजन की कमी होने पर क्या करें , तेज बुखार , बदन दर्द , खाँसी , काढ़े का सेवन , भाप और गरारे आदि से जुड़े सैकड़ों सवालों का जवाब दिया जा रहा है ।
हेल्पलाइन एक नजर में
24 अप्रैल से शुरुवात हुई
अभी तक 1915 लोगों ने मदद के लिये संपर्क किया
हेल्पलाइन में कॉल करने का समय सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक
व्हाट्सएप के जरिये 24 घण्टे में किसी भी समय भी मैसेज करके सहयोग हेतु सम्पर्क कर सकते हैं
उपलब्धि –  144  बुजुर्गों के साथ 734 सामान्य लोगों की कोविड  जाँच करवाया गया
04 मरीजों को वेंटीलेटर बेड दिलवा कर हॉस्पिटल में एडमिट  करवाया गया
1500 से अधिक कोरोना पीड़ित लोगों को घर बैठे चिकित्सीय सलाह और दवाई की जानकारी दी गई
236 लोगों की स्ट्रेस से जुड़ी शंका और समस्याओं के समाधान हेतु कॉउंसलिंग की गई।

संबंधित पोस्ट

मिर्जापुर में एटीएम वैन चालक को गोली मारकर 22 लाख की लूट, इलाके में दहशत

navsatta

वैष्णो देवी मंदिर में हादसा, 12 लोगों की मौत, कश्मीर श्राइन बोर्ड व एलजी ने किया मुआवजे का एलान

navsatta

कानपुर, आगरा और गोरखपुर में जल्द स्थापित होंगी ‘फ्लैटेड’ फैक्ट्रियां

navsatta

Leave a Comment