Navsatta
क्षेत्रीय

अल्प मानदेय पाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां जान हथेली पर रखकर बांट रही सूखा राशन और तेल

अमित श्रीवास्तव

रायबरेली, नवसत्ता : जहाँ बड़े अधिकारी और मोटी सैलरी पाने वाले अधिकारी कोरोना काल मे काम से जी चुराते फिरते हैं वहीं अल्प मानदेय पाने वाली आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां महिलाओं और छोटे बच्चों को सूखा राशन बाँट रही हैं, ये वही आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं जिनसे भाजपा नेताओं ने चुनाव से पहले बड़े बड़े वादे किए थे, कहा था आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का मानदेय बढ़ाया जाएगा, परन्तु योगी सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने के बाद भी इन्हें सिर्फ जुमलों के अतिरिक्त कुछ नहीं मिला, दिखाने के लिए तो योगी सरकार मिशन शक्ति कार्यक्रम चलाती है, परन्तु जब यही महिलाएं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के रूप में अपनी मेहनत का दाम माँगती हैं,तो ये सरकार उनके साथ क्रूरता करने में जरा भी परहेज़ नहीं करती। उल्टे तरह तरह के कार्य करवाती रहती है।
और किसी प्रकार की सुरक्षा और सुविधा भी नहीं देती है। कोरोना जैसे महासंकट काल में इन पर समय से राशन बंटवाने का दबाव है जिसके चलते ये आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपनी जान हथेली पर रख कर सूखा राशन बाँटने कार्य कर रही हैं। इसी क्रम में
शिवगढ़ क्षेत्र के ग्राम पंचायत बैंती में आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम और तृतीय में बाल विकास पुष्टाहार की ओर से गर्भवती महिलाओं, किशोरियों व 6 माह से 3 साल के बच्चों, 3 साल से 6 साल के बच्चों को सूखा राशन और रिफाइंड तेल वितरित किया गया। आंगनबाड़ी केंद्र प्रथम की कार्यकत्री जनक दुलारी, आंगनबाड़ी केंद्र तृतीय की कार्यकत्री सरवर जहां ने बताया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए लाभार्थियों को सूखा राशन और तेल वितरित किया जा रहा है। आंगनबाड़ी केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे जिसके लिए लाभार्थियों को 2 दिन राशन वितरित किया जाएगा। सूखा राशन और तेल पाने वाले लाभार्थियों ने बताया कि कोविड-19 के इस संकटकाल में आंगनवाड़ी केंद्र पर मिलने वाले सूखे राशन और तेल से काफी राहत मिल रही है।

संबंधित पोस्ट

योग दिवस के अवसर पर पिपराघाट श्मशान स्थल में स्थापित किया गया ‘शीतल जल मंदिर’ और वृक्षारोपड़

navsatta

ट्रकों से उड़ती राख से लोग हो रहे बीमार और दुर्घटना के शिकार

navsatta

एनटीपीसी ने फायर ब्रिगेड की गाड़ी से गावों में शुरू कराया सैनिटाइजेशन कार्य

navsatta

Leave a Comment