Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरराज्य

योग दिवस के अवसर पर पिपराघाट श्मशान स्थल में स्थापित किया गया ‘शीतल जल मंदिर’ और वृक्षारोपड़

दया शंकर चौधरी

लखनऊ, नवसत्ता: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आज (21 जून) यहाँ छावनी क्षेत्र स्थित पिपराघाट श्मशान स्थल पर शीतल जल मंदिर (प्याऊ) की स्थापना और वृहद वृक्षारोपड़ का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर योगासन और प्राणायाम नामक पुस्तक का वितरण करके लोगों से ‘योग’ अपना कर स्वस्थ रहने का आह्वान किया गया।

लाला कल्लुमल रघुवर दयाल सेवा ट्रस्ट की ओर से आयोजित उक्त कार्यक्रम में प्याऊ और वृक्षारोपण का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कैण्ट विधायक सुरेश चंद्र तिवारी ने कहा कि सुरक्षित जीवन के लिए शुद्ध जल और शुद्ध पर्यावरण की आवश्यकता होती है। उन्होने कहा कि आज यहाँ पीपल, वट और नीम आदि वृक्षों का रोपण करके शुद्ध पर्यावरण की दिशा में पहला कदम बढ़ाया जा रहा है। कैण्ट विधायक ने लोगों का आह्वान किया कि अब उनकी जिम्मेदारी बनती है कि वे आज रोपे गये इन वृक्षों की तब तक देखभाल करें जब तक ये वृक्ष पूर्ण छायादार बन कर मजबूती से अपनी जड़ें नहीं जमा लेते हैं। उन्होंने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि लखनऊ में 33 प्रतिशत वृक्षों की आवश्यकता के विपरीत मात्र 4 प्रतिशत वृक्ष हैं, इसे और बढ़ाया जाना चाहिए। श्री तिवारी ने प्याऊ के लिए ट्रस्ट का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पूर्व पिपराघाट श्मशान स्थल पर विधायक निधि से एक बारादरी और शव स्थल का निर्माण करवाया जा चुका है, इससे ‘शवयात्रियों’ को सुविधा मिल सकेगी।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष प्रमोद शर्मा ने श्मशान स्थल के करीब पाँच सेवादारों की प्रशंसा की और परिषद प्रशासन से इनकी मासिक मजदूरी सुनिश्चित करने की मांग की। कार्यक्रम में उपस्थित छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी विकास कुमार विश्नोई ने इस दिशा में विचार करके मजदूरी सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया है।

कार्यक्रम के संयोजक लाला कल्लुमल रघुवर दयाल सेवा ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी, एवम रघुवर भवन गेस्ट हाउस के संचालक अंकुर अग्रवाल ने बताया कि श्मशान स्थल में वृक्षारोपण के लिए सौ से अधिक वृक्षों के पौधे लाये गये हैं। भविष्य में आवश्यकतानुसार यहाँ और भी पौधे रोपे जाएंगे। कार्यक्रम में छावनी परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष रतन सिंहानिया, रूपा देवी, अंजुम आरा, पूर्व पार्षद जगदीश प्रसाद, संजय वैश्य, कैण्ट थाना प्रभारी श्रीमती नीलम राणा मुख्य रूप से उपस्थित रहे। इसके अलावा मंदर अग्रवाल, व्यापारी नेता अखिल ग्रोवर, भाजपा नेता विनोद कुमार, हिन्दू महासभा के अध्यक्ष मनोज कुमार हिन्दू, विनोद सिंगल, सुधीर वैश्य, मनोज गोयल, हरीश शंकर अग्रवाल, अंकुर अग्रवाल आदि ने भी कार्यक्रम में उपस्थित हो कर वृक्षारोपड़ किया।

संबंधित पोस्ट

रोहतास में ट्रक की चपेट में आने से ठेला चालक की मौत, एक घायल

navsatta

प्रदेश के गांवों को सुंदर, स्वच्छ बनाने की ट्रेनिंग लेंगे 25 हजार ग्राम प्रधान

navsatta

डॉ. बी.आर अंबेडकर के नाम पर होगा ‘स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस’

navsatta

Leave a Comment