Navsatta
खास खबर

लोकसभा चुनाव विशेष–लोकसभा चुनाव में जनपद से कौन होगा भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी, कयासों का दौर जारी-

रमाकांत बरनवाल 

सुलतानपुर, नवसत्ता:- लोकसभा चुनाव महासंग्राम के अब थोड़े ही दिन शेष रह गए हैं और प्रक्रिया भी अभी शुरू नहीं है फिर भी सत्तापक्ष भारतीय जनता पार्टी से जुड़े पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं तथा जनमानस में टिकट को लेकर चर्चाएं अभी से जोरों पर है।

इस बार भाजपा से टिकट लेकर कौन आएगा ? इस बात को लेकर कयासों का दौर जारी है व गली कूचों गांव गिराव में आसन्न चुनाव को देखते गहमागहमी भी चल रही है। सबसे पहले तो लोगों की निगाहें भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी पर टिकी हुई है जहां अभी तक प्रत्याशी बनाए जाने पर अनिश्चितता बरकरार है क्योंकि इस बार टिकट की लाइन में तमाम दिग्गज लगे भी हैं व अभी से वे सभी अपना अपना जोर लगाना शुरू कर दिये हैं कोई संघ के बड़े पदाधिकारियों के सन्निकट व नजदीक होने का दम्भ भर रहा है तो कोई भारतीय जनता पार्टी के बड़े नेताओं के सम्पर्क में बना हुआ है व अपने को भाजपा का नजदीकी बताने में नहीं चूक रहे हैं।

फिलहाल वर्तमान सांसद श्रीमती मेनका संजय गांधी अपने किए हुए कार्य को लेकर आश्वस्त भी दिख रही हैं और राष्ट्रीय स्तर के पदाधिकारियों के सम्पर्क में भी बनी हुई हैं क्योंकि अभी हाल में ही वे केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी से भी मिलकर सुलतानपुर में महिला समूहों के गठन आदि की प्रगति तथा उपलब्धियों की फेहरिस्त पेश कर चुकी हैं । वर्तमान सांसद जनपदवासियों के बराबर सम्पर्क में बने रहने के साथ सभी के सुख-दुख में भी पहुंचती रही हैं व पूर्व सांसदों की अपेक्षा वे लगभग हर महीने दिल्ली से विभिन्न क्षेत्रों का प्रवास भी करती रही हैं जिनकी अपेक्षा सबसे अधिक दिखती है।

वर्तमान सांसद के अलावा टिकट की लाइन में जनपद निवासी भाजपा के दिग्गज नेता राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री प्रेम शुक्ला की भी चर्चाएं इस समय जोरों पर हैं और टिकट की लाइन में चांदा क्षेत्र के पूर्व विधायक देवमणि द्विवेदी की भी चर्चाएं तेज है इसके अतिरिक्त जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती उषा सिंह व उनके पति ब्लाक प्रमुख शिवकुमार सिंह जिन्होंने पिछले महीने रामजन्म भूमि प्राण-प्रतिष्ठा के पूर्व दिल्ली तक की कलश यात्रा का नेतृत्व भी किया व सक्रियता निभाया तथा इसी क्रम में जनपद के ही कलान स्थित सुप्रसिद्ध संस्थान श्री विश्वनाथ सिंह ग्रुप आफ इंस्टीट्यूशंस निदेशक कुलानुशासक डा वेद प्रकाश सिंह ‘राजू भैया’ जिन्हें जनपद से अयोध्या प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कार्यक्रम में आमंत्रण तो मिला ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ व भारतीय जनता पार्टी के प्रत्येक कार्यक्रमों व अभियान में उनकी महती भूमिका व योगदान भी दिखा व टिकट की लाइन में उनके नामों की भी चर्चाएं जोरों पर हैं। इन नामों के अलावा भारतीय जनता पार्टी के दो बार से जिलाध्यक्ष का कुशलता से दायित्व का निर्वहन कर रहे जनपद के सुप्रसिद्ध चिकित्सक डा आर ए वर्मा के नाम की भी चर्चाएं तेज हैं।

उक्त दिग्गजों के अलावा एक नाम और बहुत तेजी से उभरकर सामने आ रहा जिन्हें भाजपा से टिकट मिलने की सम्भावनाएं व कयास लगाया जा रहा है और वह नाम दूसरे जनपद अंबेदकरनगर से आया है जो वहां से सांसद भी हैं ऐसे रितेश पान्डेय जिनको दिल्ली में मौजूद बताया गया वे जलालपुर विधानसभा समाजवादी पार्टी विधायक राकेश पाण्डेय के पुत्र हैं जिनके सम्बन्ध में बताया गया कि वे शीघ्र ही भाजपा का दामन थाम भी लेंगे फिलहाल यह भी नाम अचानक चर्चाओं में आया जिसे सोसल मीडिया पर वायरल भी किया गया।

अयोध्या से सटे जनपद सुलतानपुर से लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी बनाया जाना अपने में बहुत ही महत्वपूर्ण है परन्तु अभी तक स्थिति कुछ साफ नहीं दिखाई दे रहा कि टिकट लेकर मैदान में कौन उतर रहा क्योंकि अयोध्या से सटे सुलतानपुर व कुछ अन्य सीटों पर टिकट का भविष्य सीधे भाजपा केन्द्रीय नेतृत्व पर ही निर्भर बताया जा रहा है और सीट की प्रत्याशिता सीधे दिल्ली से ही तय होगा  जिसका निर्णय चौंकाने वाला हो सकता है।लगभग सभी का एक ही प्रश्न है कि क्या वर्तमान सांसद श्रीमती मेनका संजय गांधी जी ही भाजपा की प्रत्याशी होंगी या जनपद से कोई अन्य प्रभावशाली व्यक्तित्व या बाहर का कोई अन्य दिग्गज जो जनपद के समस्त जातियों व समुदाय को एक साथ लेकर चलने की क्षमता रखता हो। प्रश्नों का उत्तर तो आने वाले समय में ही मिल पाएगा कि भाजपा प्रत्याशी कौन ??

अभी जहां भाजपा की प्रत्याशिता तय नहीं वहीं सभी अन्य प्रमुख दलों के प्रत्याशियों का चयन भी अधर में ही है क्योंकि न तो बसपा न तो समाजवादी पार्टी – कांग्रेस गठबंधन और न तो अन्य दल किसी का भी पत्ता अभी तक नहीं खुल पाया जिससे कि आने वाले भविष्य के बारे में कोई आंकलन कर सके। फिलहाल इस बार का लोकसभा  चुनाव बहुत ही रोचक व चौंकाने वाला होगा जिसमें बड़े बड़े दिग्गजों के भाग्य का फैसला होगा जो जनपद के भविष्य का फैसला भी करेंगे।

संबंधित पोस्ट

लखीमपुर मामले में जांच की पारदर्शिता के लिए हाईकोर्ट के पूर्व जज राकेश कुमार नियुक्त

navsatta

मातृशक्ति की ऐतिहासिक उपलब्धि है अंतिम पंघाल की जीत : सीएम योगी

navsatta

पूर्व एमएलसी हाजी इकबाल की 21 करोड़ की संपत्ति कुर्क

navsatta

Leave a Comment