Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंदेशन्यायिक

लखीमपुर मामले में जांच की पारदर्शिता के लिए हाईकोर्ट के पूर्व जज राकेश कुमार नियुक्त

नई दिल्ली,नवसत्ता : लखीमपुर खीरी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस राकेश कुमार जैन को पारदर्शिता, निष्पक्षता और पूर्ण निष्पक्षता के लिए जांच की निगरानी के लिए नियुक्त किया है.

सुप्रीम कोर्ट ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का पुनर्गठन किया है. इसमें 3 वरिष्ठ आइपीएस अधिकारियों, एसबी शिरोडकर, दीपिंदर सिंह और पद्मजा चौहान को शामिल किया गया है. सुप्रीम कोर्ट मामले में चार्जशीट दाखिल होने और सेवानिवृत्त जज से रिपोर्ट मिलने के बाद मामले की अगली सुनवाई करेगा.

बता दें कि जस्टिस आर के जैन का जन्म 1 अक्टूबर 1958 को हिसार में वकीलों के परिवार में हुआ था. उनके पिता गुलाब सिंह जैन, एक प्रख्यात आयकर अधिवक्ता और हिसार से 1972-1977 तक विधान सभा के सदस्य थे. बी.कॉम और एलएलबी में डिग्री प्राप्त करने के बाद, जैन को मई 1982 में बार काउंसिल ऑफ पंजाब एंड हरियाणा में एक वकील के रूप में नामांकित किया गया. उन्होंने हिसार जिला अदालत में प्रैक्टिस शुरू की.

इससे पहले सुनवाई में शीर्ष कोर्ट ने इस मामले की जांच की निगरानी हाईकोर्ट के पूर्व जज से कराने की बात कही थी, जिस पर उत्तर प्रदेश सरकार सहमत है. इसके अलावा कोर्ट ने इस मामले की जांच के लिए गठित एसआइटी पर आपत्ति जताई थी. कोर्ट का कहना था कि इसमें सिर्फ इस्पेक्टर स्तर के अधिकारी हैं, लिहाजा इसका पुनर्गठन किया जाए.

संबंधित पोस्ट

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविध्यालय द्वारा मनाया गया रक्षाबंधन पर्व

navsatta

व्यापारी पुत्र के मनोरंजन के लिये थाइलैंड से आई कालगर्ल की कोरोना से मौत

navsatta

यूपी को 3 नई वंदे भारत की सौगात, एक को विस्तार, सीएम योगी ने जताया आभार

navsatta

Leave a Comment