Navsatta
खास खबर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस पर स्वयंसेवकों ने किया पथसंचलन

विजयादशमी पर हुआ शस्त्र पूजन व रावण दहन

रमाकांत  बरनवाल 

सुलतानपुर( नवसत्ता) :–  विजयादशमी पर जगह जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के स्थापना दिवस पर शहर के स्वयंसेवकों ने पथसंचलन करते विभिन्न क्षेत्रों कुड़वारनाका दीवानी चौराहा होते हुए खुर्शीद क्लब पहुचे जहां संघ के सह प्रांत कार्यवाह राजबिहारी ने कहा संघ की स्वीकार्यता विरोधियों ने भी किया है । उन्होंने राष्ट्र भाव जागृत करने की आवश्यकता पर बल दिया।इस अवसर पर विभाग संघचालक डा रमाशंकर मिश्र नगर संघचालक अमरपाल विभाग प्रचारक श्रीप्रकाश डा जे पी सिंह आदि उपस्थित रहे।

उधर  कादीपुर कस्बे में स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में पथसंचलन कर कस्बे में यात्रा निकाल भ्रमण किया व राष्ट्रीयता की अलख जगाया। जूनियर हाईस्कूल परिसर में संघ द्वारा आयोजित विजयादशमी उत्सव कार्यक्रम में शस्त्र पूजन के साथ संघ स्थापना दिवस पर सार्वजनिक आयोजन किया गया।

उक्त अवसर पर संघ के  प्रान्त सह बौद्धिक शिक्षण प्रमुख महेश जी ने स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि संघ के स्वयंसेवक विपरीत परिस्थितियों में भी राष्ट्र की सेवा में लगे रहते हैं और जब जब समाज व हिन्दू जगा है व एकता का परिचय दिया तब तब देश को सफलता मिली है और आज देश भर में समाज व हिन्दुओं के जागरण का ही परिणाम है कि रामसेतु व श्रीरामजन्भूमि पर राम मंदिर का निर्माण का परिणाम दिखाई दिया।

विजयादशमी उत्सव पर श्री महेश जी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित एक घंटे की शाखा के माध्यम से देश भर में राष्ट्रीयता की अलख जगाने का कार्य किया जाता है व वर्ष 1925 में विजयादशमी के ही दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना हुई थी जिसका 100 वर्ष पूरे होने पर देश भर में आगामी 2025 में शताब्दी समारोह आयोजित होगा जो संघ व स्वयंसेवकों के लिए सुखद अवसर होगा।

कार्यक्रम में संघ के जिला प्रचारक अजय जी नगर प्रचारक विवेकानंद , विभाग सह संघचालक डा ह‌दयराम यादव ,जिला संघचालक शिवाकांत बरनवाल तथा नगर पंचायत अध्यक्ष आनंद जायसवाल, विभाग सेवा प्रमुख अधिवक्ता विनोद श्रीवास्तव नगर कार्यवाह विनोद सोनी जिला व्यवस्था प्रमुख महेंद्र पान्डेय भाजपा के घनश्याम चौहान सुभाष चन्द्र उत्कर्ष मोदनवाल पिंटू उपाध्याय पर्यावरण प्रमुख शुभम सिंह आदि प्रमुखता से उपस्थित रहे।

केन्द्रीय पूजा समिति आनंद द्विवेदी के नेतृत्व में शोभायात्रा निकाला गया जिसमें लिटिल कृष्णा प्ले स्कूल के बच्चे प्रवन्धक अभिषेक पाण्डेय की देखरेख में शामिल हुए जिसकी साज सज्जा देव म्यूजिक देवेन्द्र उपाध्याय व डा विनोद कपूर द्वारा किया गया। कस्बे के गुड़िया तालाब पर श्रीरामचन्द्र जी द्वारा रावण दहन हुआ।

संबंधित पोस्ट

सीएम योगी ने छोटे कारोबारियों को बांटा 16 हजार करोड़ का लोन

navsatta

कोरोना से राहत दिलाएगी भारतीय कंपनी,एंटीबॉडी कॉकटेल तैयार करने की मंजूरी

navsatta

अगले महीने ही आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर, सितंबर में होगा पीक : रिपोर्ट

navsatta

Leave a Comment