Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्य

सीएम योगी ने छोटे कारोबारियों को बांटा 16 हजार करोड़ का लोन

लखनऊ,नवसत्ता: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में आज एक साथ लोन वितरण समारोह का आयोजन किया गया. लखनऊ के लोक भवन में आयोजित एमएसएमई लोन मेले में पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 1.90 लाख हस्तशिल्पियों, कारीगरों एवं छोटे उद्यमियों को 16 हजार करोड़ रुपये का लोन वितरित किया.

योगी सरकार अब छोटे कारोबारियों को मजबूत करने और नए कारोबार को बढ़ावा देने के लिए सस्ती दरों पर लोन का वितरण करने जा रही है. रोजगार पहल के तहत सरकार आज 1.90 लाख लाभार्थियों को 16 हजार करोड़ रुपए के चेक वितरित किये. एमएसएमई लोन मेले में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजन के 1 लाख 90 हजार लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा.

कारोबारियों को सम्बोधित करते हुए सीए योगी ने कहा, 2017 के पहले ये क्षेत्र पूरी तरह खत्म हो गया था, लेकिन 2017 में जब हम आए तो हमारे सामने चुनौती थी. पहले की सरकारें केंद्र की योजनाओं में कोई रुचि नहीं लेती थीं. उनकी कोई इच्छाशक्ति भी नहीं थी.

सीएम योगी ने कहा, 2017 में हमने एक जनपद एक उत्पाद की कार्ययोजना बनाकर काम शुरू किया. आज एक लाख 56 हजार करोड़ के प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट हो रहे हैं. हस्तशिल्पी और कारीगरों ने अपने कौशल का परिचय दिया, बैंकर्स ने सहयोग किया. आज हमने बेरोजगारी दर को हमने 3प्रतिशत कम कर दिया है. उन्होंने कहा, पहले यह नहीं पता होता था कि किसको लोन देना चाहिए, लेकिन हमने कोरोना काल में भी देश का पहला लोन मेला आयोजित किया था.

आपको बता दें कि एमएसएमई के तहत लोन लेने के लिए आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in पर रजिस्टर करना होगा. एमएसएमई मेले में लोन लेने वाले व्यक्ति 2 हजार करोड़ तक के ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

संबंधित पोस्ट

रायबरेली – कोरोना की स्थिति दिनांक: 9 अप्रैल 2021

navsatta

कोरोना अपडेट: 24 घंटों में कोरोना से 337704 लोग संक्रमित, 488 की मौत

navsatta

साहिबजादों के बलिदान की गाथा हर बच्चे और युवा को सुनाई जानी चाहिए : योगी आदित्यनाथ

navsatta

Leave a Comment