Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

कोरोना से राहत दिलाएगी भारतीय कंपनी,एंटीबॉडी कॉकटेल तैयार करने की मंजूरी

नई दिल्ली,नवसत्ता: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने देश की चौथी बड़ी फार्मा कंपनी जायडस कैडिला को एंटीबॉडी कॉकटेल के क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दे दी है। यह कॉकटेल हल्के लक्षणों वाले मरीजों के इलाज के लिए है । कंपनी की कोरोना वैक्सीन  का भी प्रोडक्शन इसी महीने शुरू होने वाला है।
जायडस कैडिला देश की अकेली ऐसी कंपनी है जिसे कोरोना मरीजों के इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी आधारित कॉकटेल तैयार करने की मंजूरी मिली है। यह कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए है । गुजरात के अहमदाबाद स्थित फार्मा कंपनी जायडस कैडिला के मुताबिक यह दो मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का एक काकटेल है जो प्राकृतिक एंटीबॉडी की कॉपी करता है और शरीर के संक्रमण से लड़ने के लिए पैदा होता है।
कंपनी का दावा है कि इस कॉकटेल के जरिए कोरोना संक्रमितों के दर्द और परेशानी को कम किया जा सकेगा। इसके अलावा यह कंपनी जाईको डी नाम से कोरोना की वैक्सीन भी बना रही है। इसका उत्पादन इसी महीने शुरू होने वाला है। बड़ी उम्र के लोगों पर इसका ट्रायल पहले ही पूरा हो चुका है, और वैक्सीन जल्द मार्केट में उतरने वाली है। बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने के लिए भी कंपनी कई रिसर्च कर रही है। जल्द ही कंपनी अपनी वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल करेगी।
कंपनी की वैक्सीन दो से 8 डिग्री सेल्सियस पर स्टोर करने की जा सकेगी, लेकिन 25 डिग्री सेल्सियस पर कमरे के तापमान में भी यह 4 महीने तक सुरक्षित रहती है। जो भारत जैसे गर्म देश के लिए ज्यादा महत्वपूर्ण है।

संबंधित पोस्ट

देश में कोरोना वायरस की स्थिति चिंताजनक: डॉ. रणदीप गुलेरिया

navsatta

निवेश के लिए यूपी आ रही गुजरात सरकार

navsatta

साबरमती आश्रम पहुंचे बोरिस जॉनसन, चलाया चरखा, कल दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

navsatta

Leave a Comment