Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेश

साबरमती आश्रम पहुंचे बोरिस जॉनसन, चलाया चरखा, कल दिल्ली में पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

अहमदाबाद,नवसत्ता: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिन के भारत यात्रा पर आए हुए हैं. वह आज साबरमती आश्रम पहुंचे. यहां उन्होंने महात्मा गांधी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया. इसके बार प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने चरखा चलाकर सूत भी काता. इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे.

जॉनसन 22 अप्रैल को दिल्ली में पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे. उनकी इस यात्रा से मुक्त व्यापार समझौते के प्रस्ताव में तेजी आने, हिंद प्रशात क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा मिलने और रक्षा संबंधों के आगे बढ़ने की संभावना है.

महात्मा गांधी के बारे में समझना मेरा सौभाग्य

बताते चलें कि यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी की शिष्या बनी मेडेलीन स्लेड उर्फ मीराबेन की आत्मकथा ”द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज” और ”गाइड टू लंदन” पुस्तक उपहार में दी गई. मेडेलीन स्लेड ब्रिटिश रियर-एडमिरल सर एडमंड स्लेड की बेटी थीं.

इस दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने साबरमती आश्रम की डायरी में लिखा कि असाधारण व्यक्ति के आश्रम में आना और यह समझना एक बहुत बड़ा सौभाग्य है कि कैसे उन्होंने दुनिया को बेहतर बनाने के लिए सत्य और अहिंसा के ऐसे सरल सिद्धांतों को लामबंद किया. बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन आज अहमदाबाद में निवेशकों के साथ बैठक करेंगे.

भारत यात्रा द्विपक्षीय व्यापार में एक नए युग की शुरूआत

ब्रिटेन के उच्चायोग ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों में एक नए युग की शुरूआत है. उच्चायोग ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जॉनसन दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक के साथ हमारे सहयोग को बढ़ावा देने, यूके के व्यवसायों के लिए व्यापार बाधाओं को कम करने और नौकरियों को बढ़ावा देने के लिए बात करेंगे.

समाचार एजेंसी के रिपोर्ट के अनुसार व्यवसाय, सॉफ्टवेयर, इंजीनियरिंग से लेकर स्वास्थ्य तक के क्षेत्रों में नए निवेश और निर्यात सौदे हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी जॉनसन से शुक्रवार को नई दिल्ली में मुलाकात करेंगे.

संबंधित पोस्ट

दूसरे चरण के लिए इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

navsatta

नव अंशिका फाउंडेशन एंड फिल्म अकादमी का लखनऊ में भव्य शुभारंभ

navsatta

कल्याण सिंह की अस्थियां गंगा में विसर्जित, भावुक हुए पुत्र राजवीर सिंह

navsatta

Leave a Comment