Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

देश के पांच राज्यों में चुनाव की घोषणा, 3 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

नई दिल्ली (नवसत्ता):- चुनाव आयोग ने तेलंगाना समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आज दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता में पांच राज्यों की कुल 679 सीटों पर तारीखों का ऐलान किया।मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होंगे। छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को 2 चरण में चुनाव होंगे। वहीं मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को ही सभी सीटों पर चुनाव करा लिए जाएँगे। जहाँ तक राजस्थान की बात है, वहाँ 23 नवंबर को एक ही चरण में चुनाव संपन्न कराया जाएगा। वहीं तेलंगाना में सबसे अंत में 30 नवंबर को चुनाव होंगे। सभी राज्यों में 3 दिसंबर को मतगणना होगी। छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में 7 नवंबर और 17 नवंबर को वोटिंग होगी। फिर 23 नवंबर को राजस्थान और 30 नवंबर को तेलंगाना में वोट डाले जाएंगे। सभी 5 राज्यों में एक साथ 3 दिसंबर को रिजल्ट आएंगे। मध्यप्रदेश में अभी बीजेपी सत्ता में है, तो राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की तो वहीं, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट सत्ता में है।

जिन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, वो एक तरह से इस देश का छठा भाग है। 8.2 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला वोटर वोट डालने वाले हैं। सबसे ज़्यादा मध्य प्रदेश में 5.60 करोड़ वोटर हैं। दिव्यांग वोटरों और 80 वर्ष से ज़्यादा उम्र के बुजुर्गों के लिए न सिर्फ बूथों पर विशेष व्यवस्था की जाएगी, बल्कि वो घर से भी वोट कर पाएँगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि महिलाओं, समलैंगिकों, युवा वोटरों, जनजातीय समाज और दिव्यांगों – इन सबके मताधिकार की जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाया गया। चुनाव आयोग ने 75 जनजातीय समाजों की बात करते हुए बताया कि अंतिम व्यक्ति तक वोट डालने की सुविधा पहुँचाई जाएगी, उन्हें पोलिंग स्टेशन पर लाया जाएगा। इस बार 60 लाख ऐसे वोटर होंगे, जो पहली बार वोट डालेंगे। 15.39 लाख वोटर ऐसे हैं जो जनवरी 2023 के बाद 18 वर्ष की उम्र को पूरा कर रहे हैं और नए संशोधन के तहत वो मताधिकार का इस्तेमाल करने के योग्य हैं। 2900 से अधिक पोलिंग स्टेशनों पर युवा कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। चुनाव आयोग ने बताया कि पूरे देश में वोटरों को जोड़ने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। 5 राज्यों में 57.89 लाख नए वोटर जोड़े गए हैं। पाँचों राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ हैं। हाउस टू हाउस सर्वे चल रहे है, किसी को वोटर लिस्ट में नाम जोड़वाना हो या कोई बदलाव कराना हो तो 17 अक्टूबर, 2023 से लेकर 30 नवंबर, 2023 तक वोटर लिस्ट में वो ऐसा करने में सक्षम होंगे। इनमें से 1.01 लाख वेब कास्टिंग की सुविधा से लैस होंगे। 17,734 मॉडल पोलिंग स्टेशन होंगे। 8192 को महिलाओं द्वारा मैनेज किया जाएगा और 621 दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित किए जाएँगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम ही जीतेंगे : नड्डा

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के बाद दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और 5 वर्ष तक जनाकांक्षाओं की पूर्ति के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेग।

चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों की घोषणा का स्वागत करता हूं।

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के नेतृत्व में भाजपा भारी बहुमत से सभी राज्यों में सरकार बनाएगी और आगामी 5 वर्षों के लिए जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कटिबद्ध भाव से काम करेगी।

जनता के विश्वास और समर्थन से हम जीतेंगे : कांग्रेस

कांग्रेस ने दावा किया है कि पांचों राज्यों – छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिज़ोरम – में पार्टी जनता के विश्वास और समर्थन के बूते भारी बहुमत से जीत दर्ज करेगी। पार्टी ने यह भी कहा कि यह जीत किसानों, मज़दूरों, युवाओं, महिलाओं के अधिकारों की जीत होगी।

 

संबंधित पोस्ट

14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाएगी योगी सरकार

navsatta

अमेरिका के पांच दिवसीय दौरे पर जाएंगे प्रधानमंत्री मोदी

navsatta

बसपा प्रमुख मायावती ने अपने जन्मदिन पर जारी की पहली लिस्ट, 53 सीटों पर की उम्मीदवारों की घोषणा

navsatta

Leave a Comment