Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराजनीति

मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा: सीएम के घर पर हमला करने पहुंची भीड़, पुलिस ने रोका !

नई दिल्ली,नवसत्ताः  मणिपुर में 28 सितंबर की रात भीड़ ने मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के पैतृक घर पर हमला करने की कोशिश की। जबकि इंफाल घाटी में सुरक्षा प्रतिबंधों के साथ कर्फ्यू भी लगा हुआ है। हमले के समय मुख्यमंत्री का पैतृक घर खाली था। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गनीमत है कि मुख्यमंत्री वहां नहीं रहते हैं। वह अपने आधिकारिक आवास में रहते हैं। उन्होंने बताया कि इंफाल के हिंगांग इलाके में मुख्यमंत्री के पैतृक घर पर हमला करने का प्रयास किया गया था। सुरक्षा बलों ने भीड़ को घर से लगभग 100 मीटर दूर रोक दिया।

 

बायोमेट्रिक जानकारी एकत्र करने की समय सीमा मार्च तक बढ़ी
इस बीच केंद्र सरकार ने 31 मार्च 2024 तक मणिपुर में अवैध प्रवासियों की बायोमेट्रिक और बायोग्राफिक विवरण एकत्र करने को इजाजत दे दी है। यह फैसला चल रही प्रक्रिया के सितंबर के अंत तक खत्म नहीं होने को देखते हुए लिया गया। मणिपुर सरकार को भेजे पत्र में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि उसने उसने 29 मई, 2023 को राज्य से आग्रह किया था कि वह जल्दी से एक योजना तैयार करे और अवैध प्रवासियों का बायोमेट्रिक संग्रह शुरू करे। मंत्रालय ने राज्य सरकार को सितंबर के अंत तक प्रक्रिया पूरा करने के लिए कहा था लेकिन गृह मंत्रालय को सूचित किया गया कि प्रक्रिया अभी भी जारी है और इसे पूरा करने के लिए कुछ और समय की आवश्यकता हो सकती है। इस मुद्दे पर गृह मंत्रालय ने विचार किया और समय अवधि को 31 मार्च, 2024 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

20 से अधिक विधायकों की शाह से अपील, हत्यारों पर हो कार्रवाई
दिल्ली में डेरा डाले मणिपुर के 20 से अधिक विधायकों ने केंद्र से दो युवाओं के अपहरण और हत्या के दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आग्रह किया है। साथ ही इन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से सीबीआई की जांच में तेजी लाने की अपील की है। इम्फाल पूर्व में लगाए गए अपने संबंधित आवासों के बाहर व्यक्तियों की आवाजाही पर प्रतिबंध को जिले के सभी क्षेत्रों के लिए 29 सितंबर को सुबह 5 बजे से 11 बजे तक छूट दी गई है। हालांकि, यह छूट किसी भी सभा/व्यक्तियों के बड़े पैमाने पर आंदोलन/धरना-विरोध/रैली आदि पर लागू नहीं होगी। इम्फाल पूर्वी जिले के डीएम ने इस बाबत आदेश जारी किया है।

संबंधित पोस्ट

नार्को नेक्सस को दिखा उनके ‘सर्वनाश’ का ट्रेलर

navsatta

Uttarakhand Election: टिकट फाइनल होने से पहले महिला कांग्रेस अध्यक्ष सरिता आर्य भाजपा में शामिल

navsatta

लोक संस्कृति से व्यक्ति को जोड़ने का काम करती हैं कथाएं : प्रो. द्विवेदी

navsatta

Leave a Comment