Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

यूपी समेत देशभर में जन्माष्टमी की धूम, द्वापर युग जैसा बन रहा संयोग

नवसत्ता, लखनऊः  देशभर में आज जन्माष्टमी को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। इस साल जन्माष्टमी 6 और 7 सितंबर दोनों दिन मनाई जाएगी। हिन्दू ग्रंथों के मुताबिक ये भगवान कृष्ण का 5250वां जन्म पर्व है। त्योहार मनाए जाने का सिलसिला 6 तारीख की रात से शुरू होगा। ज्योतिषियों का मत है कि कृष्ण जन्मोत्सव 6 की रात ही मनाना चाहिए, क्योंकि इसी रात में तिथि-नक्षत्र का वो ही संयोग बन रहा है, जैसा द्वापर युग में बना था।

कृष्ण जन्म के मौके पर उनकी जन्मस्थली मथुरा शहर को सजाया गया है। वहीं, देश के अन्य कृष्ण मंदिरों में भी कृष्ण के जन्म उत्सव की तैयारियां की गई हैं। द्वारका, वृंदावन और मथुरा सहित बड़े कृष्ण मंदिरों में वैष्णव संप्रदाय के मुताबिक 7 तारीख को ये पर्व मनेगा। 7 और 8 की दरमियानी रात 12 बजे श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होगा।

सीकर में खाटू श्याम जी का मंदिर दो घंटे रहेगा बंद
कृष्ण जन्माष्टमी पर सीकर में स्थित खाटू श्याम जी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी अपडेट है। गुरुवार (7 सितंबर) को दो घंटे के लिए खाटू श्याम जी का मंदिर बंद रहेगा, उसके बाद फिर इसे पूर्व की भांति खोल दिया जायेगा। इसके लिए मंदिर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कृष्ण जन्माष्टमी के पावन पर्व मंदिर को भव्य रुप से सजाया जा रहा है। इसके लिए सभी तरह की बातों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

संबंधित पोस्ट

पीएम के साथ जम्मू-कश्मीर की सर्वदलीय बैठक में नहीं शामिल होंगी महबूबा मुफ्ती

navsatta

कबाड़ गोदाम में लगी भीषण आग

navsatta

कोरोना के चलते विधानसभा उपचुनाव का प्रचार नहीं चढ़ पा रहा है परवान

navsatta

Leave a Comment