Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

हरियाणा के पांच जिलों में पहुंची नूंह की आग, कर्फ्यू, धारा 144, स्कूल बंद

उपद्रवियों को काबू में करने के लिए केन्द्र ने पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां भेजी

एजेंसी
नूंह,नवसत्ता। हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा पर हुए पथराव के बाद भड़की हिंसा की आग मेवात के नूंह से लेकर सोहाना, रेवाड़ी, गुरूग्राम, पलवल, फरीदाबाद तक दिखाई दी है। इस हिंसा में अब तक पांच लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि पचास से ज्यादा लोग घायल बताये जा रहे हैं। इन जिलों में धारा 144 लगानी पड़ी है। बुधवार तक इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। नूंह-फरीदाबाद और पलवल में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिये गए हैं। उपद्रवियों को काबू में करने के लिए केन्द्र ने पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां हरियाणा भेजी हैं।

गौरतलब है कि को हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रजमंडल यात्रा पर समुदाय विशेष ने पथराव कर दिया था। इसके बाद हिंसा भड़क उठी। नूंह हिंसा में गुरूग्राम के होमगार्ड नीरज और गुरसेवक सहित पांच लोगों की मौत हो गई, हिंसा में 50 से अधिक पुलिस अधिकारी-कर्मचारी घायल हैं। हिंसा के बीच, गुरुग्राम में देर रात एक समूह के अज्ञात लोगों ने सेक्टर-57 की अंजुमन मस्जिद को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में एक युवक के मरने और एक अन्य के गंभीर रूप घायल होने की भी खबर है और तीन लोग घायल बताए जा रहे हैं।

 


एहतियात के तौर पर मंगलवार को गुरुग्राम, फरीदाबाद और पलवल जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। नूंह में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। ये परीक्षाएं आज और बुधवार को होनी थीं। उपद्रवियों को काबू में करने के लिए केन्दीय गृहमंत्रालय नेे पैरामिलिट्री की 20 कंपनियां हरियाणा भेजी हैं। इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने दो टूक कहा कि नूंह की घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने प्रदेश में शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

हरियाणा सरकार में मंत्री अनिल विज ने बताया, “नूंह में स्थिति नियंत्रण में है। इंटरनेट बंद है और कर्फ्यू लगा दिया गया है। हमने नूंह में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया है। हमने वायु सेना से अनुरोध किया है कि अगर अधिक सुरक्षा के लिए हवाई जहाज से मदद की जरूरत हो तो वह तैयार रहे।

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक नूंह में मामला इसलिए तूल पकड़ गया, क्योंकि बजरंग दल के मेंबर और गो रक्षक मोनू मानेसर ने 30 जुलाई को एक वीडियो जारी किया था। 5 महीने से फरार चल रहे मोनू मानेसर ने वीडियो में कहा था-जय गौमाता, जय श्रीराम, 31 जुलाई को मेवात ब्रजमंडल यात्रा है, हमारी पूरी टीम इस यात्रा में शामिल होगी।
फरवरी को हरियाणा के भिवानी में बोलेरो गाड़ी में राजस्थान के गोपालगढ़ के गो तस्कर जुनैद और नासिर की जली लाश मिली थीं, इन्हें जलाने का आरोप मोनू और उसके 8 गो रक्षकों पर है।

संबंधित पोस्ट

NFT: मुद्रा का नया अविष्कार, सुरक्षित और उपयोग में सबसे आसान!

navsatta

जनपद बांदा में नाले में गिरकर भाजपा बूथ अध्यक्ष की मौत

navsatta

देशभर में 26 नवंबर से 6 दिसबंर तक ‘संविधान गौरव अभियान’ चलाएगी भाजपा

navsatta

Leave a Comment