Navsatta
Uncategorizedखास खबरमुख्य समाचार

राजनाथ कीे पड़ोसी देश को चेतावनी , जरूरत पड़ने पर सेना एलओसी पार कर सकती है

एजेंसी
द्रास,(नवसत्ता): केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कारगिल विजय दिवस के मौके पर पड़ोसी देश को सख्त संदेश देते हुए कहा कि यदि भारत की ओर नजर उठा कर देखा गया तो सेना नियंत्रण रेखा को पार कर दुश्मन को नेस्तनाबूद कर देगी। राजनाथ ने आज विजय दिवस के मौके पर यहां कारगिल के द्रास में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि सेना 1999 में ही विजय के बाद नियंत्रण रेखा को पार कर सकती थी, लेकिन भारत की शांतिप्रिय देश की विचारधारा, भारतीय मूल्यों में विश्वास और अंतरराष्ट्रीय नियमों के प्रति वचनबद्धता के कारण उस समय यह कदम नहीं उठाया गया।

राजनाथ ने कहा, ‘‘उस समय अगर हमने सीमा पार नहीं किया, तो इसका मतलब यह नहीं कि हम सीमा पार नहीं कर सकते थे। हम सीमा पार कर सकते थे, हम एलओसी पार कर सकते हैं, और जरूरत पड़ी तो भविष्य में एलओसी पार करेंगे। मैं इसे फिर से दोहराना चाहूंगा, कि हम सीमा पार कर सकते थे, हम सीमा पार कर सकते हैं, और जरूरत पड़ी तो भविष्य में सीमा पार करेंगे, इसका मैं देशवासियों को विश्वास दिलाता हूं। रक्षा मंत्री ने देशवासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि राष्ट्र का मान-सम्मान और इसकी प्रतिष्ठा सरकार के लिए किसी भी चीज से ऊपर है, और इसके लिए वह किसी भी हद तक जा सकती है। मौजूदा वैश्विक परिद्दश्य में कुछ देशों में युद्ध के अत्यधिक लंबा चलने का हवाला देते हुए उन्होंने देशवासियों से सेनाओं के सहयोग के लिए हर समय तत्पर रहने को कहा उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है जब हर देशवासी को सैनिक की भूमिका निभाने के लिए तैयार रहना होगा।

रक्षा मंत्री ने कहा कि कोई भी युद्ध केवल सेनाओं के बीच ही नहीं होता उन देशों की जनता के बीच भी युद्ध होता है। उन्होंने कहा, ‘‘युद्ध में सिर्फ सेना ही नहीं लड़ती बल्कि कोई भी युद्ध दो राष्ट्रों के बीच होता है, उनकी जनता के बीच होता है। आप देखिए, कि किसी भी युद्ध में प्रत्यक्ष रूप से सेनाएँ तो भाग लेती ही हैं, लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से आप देखें, तो उस युद्ध में किसान से लेकर डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक व कई सारे पेशों के लोग शामिल होते हैं। राजनाथ ने कहा कि जिस तरह से युद्ध लंबे खींचते जा रहे हैं आने वाले समय में जनता को अप्रत्यक्ष रूप से ही नहीं प्रत्यक्ष रूप से भी युद्ध में शामिल होने के लिए तैयार रहना चाहिए।

संबंधित पोस्ट

”त्वमेव सर्वम” एक पिता व पुत्र के रिश्ते की एक वास्तविक कहानी

navsatta

22 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे राउत

navsatta

यूपी में राहुल गांधी और प्रियंका की होंगी 15-18 बड़ी रैलियां

Editor

Leave a Comment