Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीति

राज्यसभा के लिए विदेश मंत्री जयशंकर ने किया नामांकन , प्रधानमंत्री का जताया आभार

नवसत्ता -सोमवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुजरात के गांधीनगर से राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल किया। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गुजरात की जनता और विधायकों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि वह आने वाले 4 सालों में होने वाली प्रगति में अपना योगदान दे सकेंगे। चुनाव आवश्यक हो गया था क्योंकि जयशंकर का कार्यकाल 18 अगस्त को गुजरात के दो अन्य राज्यसभा सदस्यों जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेश अनावाडिया के साथ समाप्त हो जाएगा।

एस जयशंकर ने नामांकन दाखिल करने के बात कहा कि अपना सबसे पहले मैं पीएम मोदी, बीजेपी नेतृत्व और गुजरात की जनता और विधायकों का आभार व्यक्त करना चाहता हूं। चार साल पहले मुझे राज्यसभा में गुजरात का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान मिला था। उन्होंने कहा कि पिछले 4 वर्षों में पीएम मोदी के नेतृत्व में देश में हुए बदलावों का हिस्सा बनने का मुझे अवसर मिला। मुझे उम्मीद है कि मैं आने वाले 4 वर्षों में होने वाली प्रगति में योगदान दे सकूंगा। भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने तीन राज्यों- गोवा, गुजरात और पश्चिम बंगाल की 10 राज्यसभा सीटों पर 24 जुलाई को होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की थी।

भाजपा ने आधिकारिक तौर पर तीन राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा नहीं की है लेकिन जयशंकर का नामांकन तय था। जयशंकर ने 2019 में सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। फिर उन्हें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा खाली की गई सीट के लिए उच्च सदन के लिए नामित किया गया, जो 2019 में गांधीनगर से लोकसभा के लिए चुने गए थे। इस बीच, कांग्रेस ने कहा था कि वह गुजरात से तीन राज्यसभा सीटों के लिए उम्मीदवार नहीं उतारेगी क्योंकि 182 सदस्यीय विधानसभा में उसके पास पर्याप्त विधायक नहीं हैं। विशेष रूप से, गुजरात की 11 राज्यसभा सीटों में से आठ पर वर्तमान में भाजपा और अन्य पर कांग्रेस का कब्जा है।

संबंधित पोस्ट

विश्व की प्रमुख मुद्राएं कमज़ोर

navsatta

अवैध शराब कारोबारियों के यहां पुलिस के छापे, मचा हड़कंप

navsatta

देवेन्द्र सिंह आर्थर डी लिटिल के सलाहकार नियुक्त

navsatta

Leave a Comment