Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारशिक्षा

नित्य नए कीर्तिमान लिख रहा है एस पी पब्लिक स्कूल

गुरवलिया/नवसत्ता -1965 में पण्डित बागीश्वरी पाठक ने दुदही क्षेत्र में सर्वप्रथम श्री अन्नपूर्णा इंटर कॉलेज की स्थापना कर जो शिक्षा की अलख जगाई, उसे आज भी परिवारीजन गतिमान रखे हुए हैं और पिछड़े क्षेत्र की साक्षरता दर बढाने के साथ ही युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम चला रहे है ।   पूर्वजों  ने शिक्षा के माध्यम से क्षेत्र की दशा व दिशा बदलने का जो पहल किया था, उनके सपनों और उनकी ओर से चलाए गये मुहिम के तहत बागीश्वरी पाठक के पुत्र डा. शक्ति प्रकाश पाठक  जो प्रधानाचार्य के रूप में अन्नपूर्णा इंटर कॉलेज का कुशल संचालन किया।
उन्हें वर्ष 2017 में राज्यपाल द्वारा सर्वश्रेष्ठ शिक्षक की उपाधि देकर पुरस्कृत किया गया। डा. शक्ति प्रकाश पाठक ने उच्च शिक्षा को ग्रामीण क्षेत्र में लाने के लिए वर्ष 2004 में वागीश्वरी रामबासी पीजी कॉलेज की स्थापना किया, जहां हजारों छात्र छात्राएं प्रतिवर्ष अनेको रोजगारपरक पाठ्यक्रम जैसे बीएड,बीटीसी, स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त करते हैं। परिवार और पूर्वजों के पुनीत कार्य से प्रेरणा लेकर डा शक्ति प्रकाश पाठक के पुत्र आदित्य विशाल पाठक ने एस पी पब्लिक स्कूल, सीबीएसई बोर्ड (कक्षा 12 तक) की स्थापना 2016 में किया।
एस पी पब्लिक स्कूल में सर्वांगीण विकास हेतु विशाल खेल मैदान , सुरक्षित वाहन, स्मार्ट क्लास , अत्याधुनिक प्रयोगशाला समेत समस्त सुविधा उपलब्ध है। 45 वर्ष तक शिक्षक के रूप में कार्य करने वाले डा शक्ति प्रकाश पाठक का अनुभव एवं आदित्य विशाल का कुशल संचालन विद्यालय को नई ऊंचाइयों तक ले जा रहा है। वर्तमान में एस पी पब्लिक विद्यालय में 45 अध्यापक कार्यरत है और 1000 विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे। सभी शिक्षक अनुभवी और प्रशिक्षण प्राप्त हैं। प्रत्येक शिक्षक पर 25 विद्यार्थी हैं। जिससे विद्यार्थियों का समुचित विकास हो सके।
विगत वर्षों में सीबीएसई बोर्ड में सम्मिलित सभी विद्यार्थी पास हुए और 98% पाकर  छात्र अभय तिवारी ने जिले में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया। वर्ष 2023 में भी विद्यालय के विद्यार्थियों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। इंटर में 91% पाकर निकिता और शर्मिष्ठ सिंह ने जिले में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त किया। शिक्षा के समस्त उद्देश्यों को पूरा करते हुए एस पी पब्लिक निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर है और क्षेत्र के सभी लोगों को सीबीएसई बोर्ड की शिक्षा प्रदान कर रहा है। विद्यालय का यह भी दावा है कि जिले में सभी सीबीएसई बोर्ड के स्कूलों में सबसे कम फीस इनका है, जिस से गरीब विद्यार्थी भी सीबीएसई बोर्ड और अंग्रेजी माध्यम शिक्षा का लाभ उठा सकें।

संबंधित पोस्ट

कोरोना रूपी तिमिर में ज्योति का नाम है ,”रायबरेली फाउंडेशन”

navsatta

पूर्वी तट से टकरा सकता है एक और तूफान

navsatta

सवारियों से भरी गाड़ी खाई में गिरी, अब तक 11 की मौत, चार गंभीर

navsatta

Leave a Comment