Navsatta
अपराधखास खबरमुख्य समाचार

28 वर्षीय युवक की हत्या, संदिग्ध परिस्थितियों में मिला शव

परिजनों ने जताई हत्या की आशंका 5 लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज

अयोध्या/नवसत्ता – इनायत नगर थाना क्षेत्र के अहिरौली सलोनी गांव स्थित निर्माणाधीन हनुमान मंदिर के सामने छप्पर में बनी यज्ञशाला के हवन कुंड में 28 वर्षीय युवक का अर्धनग्न शव संदिग्ध परिस्थितियों में मिलने के बाद क्षेत्र में सनसनी फैल गई है। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने युवक का शव कब्जे में लेकर पंचायत नामा कराने के उपरांत अन्य विधिक कार्यवाही शुरू कर दी है। मामले में पुलिस ने 5 लोगों के खिलाफ पीड़ित पिता की तहरीर पर हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया है।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक इनायत नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत जमुआ पूरे शिवदीन तिवारी निवासी योगेंद्र नाथ तिवारी के 28 वर्षीय पुत्र शिवम उर्फ रामू का शव बृहस्पतिवार की सुबह ग्रामीणों ने अहिरौली सलोनी गांव से बाहर रामबाग में निर्माणाधीन मंदिर के पास स्थित यज्ञशाला के हवन कुंड के पास मिला।

ग्रामीणों ने घटना की जानकारी इनायत नगर पुलिस सहित युवक के परिजनों को दी। सूचना मिलते ही युवक के परिवार में कोहराम मच गया और भारी संख्या में ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए। युवक का शव पूरी तरह से संदिग्ध अवस्था में था युवक के कपड़े यज्ञशाला से लगभग 25 मीटर और चप्पल लगभग 30 से 35 मीटर दूर पड़ा हुआ मिला। युवक का शव पर मात्र अंडरवियर ही थी और उसका कमर से नीचे का हिस्सा हवन कुंड के अंदर था तथा शरीर का ऊपरी भाग हवन कुंड से बाहर की तरफ जमीन पर पड़ा था। युवक के गले में एक गमछा बंधा हुआ था और गमछा एक पतले डंडे से बंधा था। मौके से मिले परिस्थिति जन्य साक्ष्य युवक की हत्या की ओर इशारा कर रहे थे। ग्रामीणों का कहना है कि जमुआ गांव में स्वयं सहायता समूह का सेल्फ सेंटर बन रहा है। जहां बीते बुधवार को मृतक रामु उर्फ शिवम अपने भाई सत्यम उर्फ सिंटू के साथ मौके पर गया था और निर्माण का विरोध जताते हुए आरोप लगाया था कि निर्माण उसकी बाग रूम में हो रहा है।

जबकि ग्राम प्रधान कि पति विनोद कुमार का कहना है कि निर्माणाधीन सेंटर गांव के राजस्व अभिलेखों में बंजर एवं नवीन परती के खाते की भूमि में बनाया जा रहा है। प्रधान प्रतिनिधि का आरोप है कि बीते बुधवार को उपरोक्त दोनों भाई मौके पर गए थे और काम रोके जाने की जिद पर अड़े थे। दोनों लोगों ने निर्माण कार्य करा रहे ठेकेदार जितेंद्र और मजदूरों से अभद्रता की थी। जिस पर 112 पीआरबी को सूचना दी गई थी पीआरबी पुलिस टीम के पहुंचने पर शिवम उर्फ रामू भाग निकला था जबकि उसका बड़ा भाई सत्यम 112 पीआरबी पुलिस टीम के हत्थे चढ़ गया था। जिसे पुलिस टीम थाने उठा लाई थी और इनायत नगर पुलिस टीम सत्यम के परिजनों से सत्यम को इस शर्त पर पुलिस हिरासत से छोड़े जाने की बात कह रही थी कि शिवम उर्फ रामू को थाने पर लाकर हाजिर कर दो।

बृहस्पतिवार को सत्यम के भाई शिवम उर्फ रामू का शव मिलने की जानकारी के बाद इनायत नगर पुलिस के हाथ-पांव फूल गए और प्रभारी निरीक्षक नीरज सिंह हिरासत में रखे गए युवक सत्यम को अपने साथ लेकर घटनास्थल पर छोड़ने गए। इनायतनगर पुलिस की करतूत देख मौके पर मौजूद ग्रामीण आपे से बाहर हो गए और आक्रोशित होकर इंस्पेक्टर को दौड़ा लिए। ग्रामीणों का कहना है कि मृतक शिवम के भाई सत्यम को थाने ले जाकर इनायत नगर पुलिस ने जमकर मारा पीटा है ग्रामीणों की मांग थी कि सत्यम को मारने वाले पुलिसकर्मी मौके पर बुलाया जाए तथा संबंधित पुलिसकर्मियों सहित हत्या में शामिल ग्राम प्रधान प्रतिनिधि एवं ठेकेदार सहित अन्य के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाए।

उधर हंगामे की खबर पाकर इनायत नगर थाने की पुलिस फोर्स भी मौके पर पहुंची और डंडा फटकार कर मौके पर मौजूद ग्रामीणों को खदेड़ना चाह की भारी संख्या में आसपास के गांव के ग्रामीण मौके पर एकत्र हो गए और आक्रोशित लोगों ने पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए ग्रामीणों ने युवक का शव रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। समूचा घटनाक्रम देख इनायतनगर थाने के प्रभारी निरीक्षक नीरज सिंह के हाथ पव फूल गए और उन्होंने घटनाक्रम की जानकारी विभागीय उच्चाधिकारियों को दी। सूचना मिलते ही कुमारगंज, खंडासा, इनायतनगर, पूरा कलंदर और कैंट थानों से भारी पुलिस फोर्स सहित क्षेत्राधिकारी बीकापुर राजेश कुमार तिवारी मौके पर पहुंच गए।

उन्होंने नाराज एवं उग्र ग्रामीणों को समझाना बजाना शुरू किया इसी बीच प्रभारी निरीक्षक इनायतनगर नीरज सिंह ने ग्रामीणों को बताया कि युवक का भाई सत्यम थाने लाया गया था इसकी जानकारी ही उन्हें नहीं थी। काफी मान मनौव्वल एवं मामले में एफ आई आर दर्ज कर लिए जाने की जानकारी दिए जाने के बाद आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए और मामले में विधिक कार्यवाही शुरू हो सकी। घटना की जानकारी के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक ग्रामीण अतुल कुमार सोनकर ने इनायत नगर थाने में कैंप कर पीड़ित परिवार एवं ग्रामीणों के बयान दर्ज किए। मामले में प्रभारी निरीक्षक नीरज सिंह ने मृत युवक के पिता योगेंद्र नाथ तिवारी की तहरीर पर विनोद कुमार पुत्र तुंगनाथ उर्फ पुदई, तुंगनाथ उर्फ पुदई, शोभावती शुभम तिवारी निवासी ग्राम अहरौली सलोनी एवं ठेकेदार जितेंद्र कुमार शुक्ला पुत्र रामखेलावन निवासी मवई खुर्द पूरे रामनाथ शुक्ल के विरुद्ध धारा 147, 302 एवं 201 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है।

संबंधित पोस्ट

मेरठ में कक्षा नौ के छात्र को साथी छात्र ने गोली मारी,छात्र की मौत,साथी छात्र फरार

navsatta

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी

navsatta

झारखंड: लोहरदगा में 50 किलो विस्फोटक के साथ दो गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment