Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर “पेड़ लगाओ- पर्यावरण बचाओ”

लखनऊ, नवसत्ताः विश्व भर में हर साल मनाये जाने वाला पर्यावरण दिवस 5 जून को यानी आज मनाया जाता है। बता दें कि आज के दिन दुनियाभर के तमाम देश पर्यावरण दिवस मनाते हैं। पर्यावरण मानव के जीवन का एक अहम हिस्सा है या ये कहे कि पर्यावरण मानव और प्रकृति के बीच एक गहरा नाता है जो सदियों से चला आ रहा है। इसलिए, जहां प्रकृति है, वहां जीवन है और जब इसी प्रकृति को क्षति पहुंचती है तो मानव जीवन पर भी असर पड़ता है।

आज के दिन विश्व भर के देश पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता का अभियान चलाते है और पर्यावरण को कैसे स्वच्छ रखा जाये इसके लिए लोगों में  जागरुकता फैलाते हैं। बता दें कि मानव को स्वथ्य रहने लिए अपने आस- पास के वातावरण को स्वच्छ रखने की आवश्यकता है। जितना हो सके अपने घर के आस-पास पेड़- पौधे लगाइए और पर्यावरण को बचाइये। क्योंकि प्रकृति मानव के स्वस्थ जीवन के लिए बहुत कुछ देती है। अगर यह दूषित हो जायेगी तो इसका सीधा प्रभाव मानव के जीवन पर पड़ेगा।

कैसे हुई पर्यावरण की शुरुआत…
विश्व भर में मनाये जाने वाले मानव पर्यावरण दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा 1972 में घोषणा हुई थी। जिसके बाद इसे पहली बार 5 जून 1973 में विशेष थीम के साथ मनाया गया और उसके बाद से इसे हर साल मनाया जाने लगा आज इसे करीब 100 से अधिक देशो में मनाया जाता है।

संबंधित पोस्ट

बुल्गारिया में बस में लगी भीषण आग, बच्चों समेत 46 लोगों की झुलसकर मौत

navsatta

सेंसेक्स 502 अंक और निफ्टी 134 अंक की गिरावट के साथ हुआ बंद

navsatta

मणिपुर में भारत माता की हत्या की गई:राहुल गांधी

navsatta

Leave a Comment