Navsatta
खास खबरचर्चा मेंव्यापार

सेंसेक्स 502 अंक और निफ्टी 134 अंक की गिरावट के साथ हुआ बंद

नई दिल्ली, नवसत्ता: बाजार में इस हफ्ते निवेशकों को कुल मिलाकर नुकसान उठाना पड़ा है. पूरे हफ्ते के दौरान घरेलू बाजार पर विदेशी बाजारों से मिले संकेतों का दबाव देखने को मिला, इससे पहले के दो हफ्तों में शेयर बाजार हफ्ते के दौरान बढ़त में रहा था. हफ्ते के दौरान प्रमुख इंडेक्स में करीब 1 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है. इस हफ्ते एफआईआई ने रूस यूक्रेन संकट और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़त को देखते हुए बिकवाली की जिसका असर बाजार पर दिखा. जानकारों की माने तो अगले हफ्ते भी बाजार की दिशा इन संकेतों के आधार पर ही तय होगी. वहीं चीन में कोविड के बढ़ते मामलों पर भी शेयर बाजार की नजर रहेगी.

इस हफ्ते शेयर बाजार में निवेशकों का नुकसान 50 हजार करोड़ रुपये के करीब रहा है. वहीं इससे पिछले हफ्ते बाजार में निवेशकों के निवेश का कुल मूल्य 7.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया था. इस लिहाज से हफ्ते के दौरान निवेशकों का नुकसान सीमित ही रहा है. कारोबार खत्म होते वक्त बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 259.84 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था. पिछले हफ्ते गुरुवार को कुल बाजार मूल्य 260.37 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर था, बीते शुक्रवार को होली के अवसर पर बाजार बंद थे. यानि एक हफ्ते के दौरान बीएसई पर लिस्ट सभी कंपनियों का कुल बाजार मूल्य 53 हजार करोड़ रुपये घटा है. बाजार में सुस्ती के बावजूद इस हफ्ते कई स्टॉक्स में निवेशक अच्छी कमाई करने में सफल हुए हैं. हफ्ते के दौरान छोटे और मझौले शेयरों में निवेशकों की जमकर कमाई हुई है. हफ्ते के दौरान बाजार में 40 स्मॉलकैप स्टॉक्स ऐसे रहे हैं जिसमें 10 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली है.

वहीं बीएसई 500 में इतनी कमाई कराने वाले शेयरों की संख्या करीब 20 रही है. हफ्ते के दौरान सेंसेक्स 502 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ है जो कि 0.86 प्रतिशत का नुकसान दर्शाता है. वहीं निफ्टी 0.77 प्रतिशत यानि 134 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ है. हफ्ते के दौरान लार्ज कैप के मुकाबले मिडकैप और स्मॉलकैप बेहतर स्थिति में रहे. सेक्टर इंडेक्स में हफ्ते के दौरान निफ्टी मीडिया इंडेक्स 7 प्रतिशत, मेटल सेक्टर इंडेक्स 5 प्रतिशत और ऑयल एंड गैस सेक्टर इंडेक्स 3 प्रतिशत बढ़ा है. दूसरी तरफ एफएमसीजी सेक्टर 3.4 प्रतिशत और निफ्टी बैंक इंडेक्स 2.8 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुआ है.हफ्ते के दौरान टाटा टेलीसर्विसेज, गणेश हाउसिंग, विष्णु कैमिकल्स, मंगलौर कैमिकल्स एंड फर्टिलाइजर, एनआईआईटी, स्टरलाइट टेक्नोलॉजीस और मेघमानी ऑर्गेनिक्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है.

संबंधित पोस्ट

संजय सिंह का दावा-पार्टी को अब यूपी में भी मिला आधार

navsatta

ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा ने जीता सिल्वर, पीएम मोदी और सीएम योगी ने दी बधाई

navsatta

जियो यूजर्स ने रचा इतिहास, एक महीने में उड़ा डाला 10 अरब जीबी डेटा

navsatta

Leave a Comment