Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

गृहिणियों से लेकर माइक्रो-एंटरप्रेन्योर्स तक: कैसे अर्बन कंपनी महिलाओं के जीवन को बदल रही है

लखनऊ, नवसत्ताः अपनी स्वतंत्रता और जिम्मेदारियों के बीच सही संतुलन तलाशना महिलाओं, खासकर माताओं के लिए हमेशा एक कठिन निर्णय रहा है। हालांकि, महिलाओं ने बार-बार साबित किया है कि वे अपने और अपने परिवार के लिए बेहतर जीवन बनाने की दिशा में एक अडिग रवैये के साथ किसी भी बाधा को जीत सकती हैं।

क्षेत्र में एक महान उदाहरण स्थापित करना अर्बन कंपनी है। इसने महिला भागीदारों की भलाई और कौशल पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ अपने भागीदारों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है। अर्बन कंपनी के एक तिहाई से अधिक पार्टनर वर्कफोर्स महिलाओं से बने हैं, और यह प्लेटफॉर्म उनके प्रशिक्षण, कौशल विकास और निरंतर विकास के लिए समर्पित है। कंपनी 2030 तक 2 लाख महिला भागीदारों को कौशल प्रदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इसका एक अच्छा उदाहरण सीता हैं, जो मातृत्व और अपने पेशेवर जीवन को असाधारण रूप से अच्छी तरह से प्रबंधित कर रही हैं।

उसकी यात्रा तीन साल पहले शुरू हुई जब महामारी के दौरान उसका सैलून अचानक बंद हो गया। शुरुआती झटकों के बावजूद, सीता ने अर्बन कंपनी में अपनी पकड़ बनाई और तब से फल-फूल रही है। अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के माध्यम से, सीता ने अधिक लचीलापन हासिल किया है, अपने परिवार के साथ अधिक समय बिताया है, आय में सुधार किया है, और उनके  परिवार में, विशेष रूप से उनकी बेटी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सीता अपनी बेटी को बहुत अच्छी शिक्षा और एक जीवन देना चाहती है और यही उसका सपना है।

स्किलिंग के अलावा, अर्बन कंपनी अपनी महिला भागीदारों को स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करती है, जिसमें उनके परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये तक का कवर मिलता है, जिसमें पति-पत्नी और दो बच्चों के लिए पारिवारिक चिकित्सा बीमा और प्रति वर्ष 12 मुफ्त चिकित्सा परामर्श शामिल हैं। ये पहलें महिला श्रमिकों के जीवन को और अधिक सुरक्षित बनाती हैं और उन्हें संतुलित जीवन जीने के लिए आवश्यक मार्ग प्रदान करती हैं।

अर्बन कंपनी की एक अन्य महिला पार्टनर सारिका भोसले अपने परिवार के लिए एक अच्छा जीवन बनाने के लिए सीमाओं से परे जा रही हैं। अपने माता-पिता और एक बेटे के साथ रहने वाली सिंगल पेरेंट होने के नाते, वह अर्बन कंपनी में सैलून पार्टनर के रूप में शामिल हुईं। यूसी में शामिल होने से पहले, उन्होंने छह साल तक एक ब्यूटी पार्लर में काम किया। अर्बन कंपनी में शामिल होने के बाद, वह अच्छी कमाई करने लगी, और अब उसे अपने बेटे के मेडिकल बिल पर खर्च करने की चिंता नहीं थी। यूसी में काम करते हुए अपने परिवार की देखभाल करते हुए उसे आत्मविश्वासी और सशक्त बनाया है। एक माँ के रूप में, वह हमेशा अपने बेटे के जीवन को आरामदायक बनाने की आकांक्षा रखती थी। और अर्बन कंपनी के साथ, वह अपने परिवार के लिए उस जीवन का निर्माण कर रही है।

संबंधित पोस्ट

अतिक्रमण के खिलाफ गरजा प्रशासन का बुलडोजर

navsatta

वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत, 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लगवा सकेंगे वैक्सीन

navsatta

अवधेश राय हत्याकांडः मफिया मुख्तार अंसारी को उम्र कैद की सजा, एक लाख रुपए का जुर्माना

navsatta

Leave a Comment