Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसमुख्य समाचार

भारतीय बीमा पॉलिसीधारकों को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से रोका

दिल्ली, नवसत्ताः भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) ने हाल ही में अपने एक आदेश में सभी जीवन बीमाकर्ताओं से कहा है कि वे बीमा पॉलिसी गिरवी रखकर लिए गए कर्जों को चुकाने में क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगाएं। दरअसल, इससे पॉलिसीधारकों को कर्ज के जाल में फंसने से रोका जा सकता है।

जिसको  लेकर बीमा कंपनियों ने कहा है कि क्रेडिट कार्ड पर उधार लेकर और कार्ड पर बकाया राशि पर पॉलिसीधारकों को बहुत अधिक ब्याज दरों का भुगतान करके ऋण चुकाना पड़ता था। इसलिए का यह कहना हैं कि वित्तीय अनुशासन सबसे अहम है और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर्ज चुकाने से बचा जाना चाहिए। इसकी वजह यह है कि भुगतान में चूक होने या आंशिक भुगतान के मामले में, कार्ड जारी करने वाली कंपनियों को भारी ब्याज दरों का भुगतान करना होगा। कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस के अध्यक्ष, मुख्य बीमांकक और मुख्य जोखिम अधिकारी सुनील शर्मा ने कहा कि बीमा नियामक का यह एक अच्छा कदम है क्योंकि यह पॉलिसीधारकों के हितों की रक्षा करता है।

ठसी के साथ उन्होंने कहा, ‘‘पॉलिसी पर लिए गए कर्ज पर ब्याज दरें बिना गारंटी वाले व्यक्तिगत ऋण की तुलना में बहुत कम हैं लिहाजा ग्राहकों के लिए पॉलिसी ऋण चुकाने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग ना करना वित्तीय समझदारी होगी।

संबंधित पोस्ट

झोपड़ी में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, 10 लोगों को रौंदा, छह की मौत

navsatta

राम जन्मभूमि अयोध्या में जारी किया जाएगा ‘आदिपुरुष’ का पोस्टर और टीजर 

navsatta

शिवपाल यादव ने भतीजे अखिलेश पर साधा निशाना, बोले- उनमें राजनीतिक परिपक्वता की कमी

navsatta

Leave a Comment