Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

सत्यपाल मलिक को लेकर बड़े आंदोलन की तैयारी में खाप पंचायतें

नई दिल्ली,नवसत्ताः जम्मू-कश्मीर सहित चार प्रदेशों के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक द्वारा पुलवामा व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लेकर दिये गये साक्षात्कार के बाद जिस तरह उन्हें सीबीआई ने सम्मन भेजा है उसे लेकर खाप पंचायतें केन्द्र सरकार पर भड़े गईं हैं। उन्होंने श्री मलिक के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई पर बड़े आंदोलन की चेतावनी देते हुए उनकी सुरक्षा की भी मांग की है।

आज दोपहर पूर्व राज्यपाल नई दिल्ली के आरके पुरम थाने में करीब ढाई घण्टे बैठे रहे। इस दौरान उनके गिरफ्तार किये जाने की खबरें वायरल हो गईं हालांकि पुलिस ने साफ किया कि पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक को न तो हिरासत में लिया गया है और न ही गिरफ्तार किया गया है।

दरअसल, कई किसान नेताओं ने दावा किया था कि मलिक को दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। यह दावे तब किए गए है जब सीबीआई ने उन्हें बीमा घोटाले में पूछताछ के लिए बुलाया है। इसको लेकर दिल्ली पुलिस की ओर से एक ट्वीट किया गया। दिल्ली पुलिस ने लिखा कि पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की हिरासत के संबंध में सोशल मीडिया हैंडल पर झूठी सूचना फैलाई जा रही है। पुलिस ने बताया कि वह खुद थाने पहुंचे हैं। आर के पुरम अपने समर्थकों के साथ। उसे सूचित किया गया है कि वह अपनी मर्जी से जाने के लिए स्वतंत्र है।

उधर खाप प्रतिनिधियों ने कहा, केंद्र सरकार ने अगर मलिक के साथ कुछ भी गलत करने का प्रयास किया तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

सर्वजातीय कंडेला खाप के प्रधान ओमप्रकाश कंडेला ने कहा, मलिक ने निडर होकर देश, समाज, किसान, गरीब और मजदूर तबके के हित में आवाज उठाई है। जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाने जैसा साहसिक कार्य उन्हीं के राज्यपाल रहते हुए पूरा हुआ था। सभी खाप व किसान जत्थेदारी, सत्यपाल मलिक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी हैं। फिलहाल, खाप प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार को सत्यपाल मलिक से जुड़ी कई मांगें पूरी करने का अल्टीमेटम दे दिया है। अगर सरकार, इन मांगों को नहीं मानती है, तो देश के विभिन्न हिस्सों में बड़े विरोध प्रदर्शन किए जाएंगे।


पत्र मेें मांग की गई है कि पूर्व राज्यपाल मलिक को संविधान के अनुसार मिलने वाली वे सभी सुविधाएं दी जाएं, जिन्हें केंद्र सरकार ने छीना है। हरियाणा के जींद जिले से आए नौगामा खाप के प्रधान दलबीर सिंह बीबीपुर ने बताया, केंद्र सरकार जानबूझकर मलिक को परेशान कर रही है। मलिक ने पुलवामा हमले को लेकर जो खुलासे किए हैं, उससे केंद्र सरकार परेशान हो उठी है। सीआरपीएफ के चालीस जवानों के बलिदान की सच्चाई को देश जानना चाहता है। मलिक ने पुलवामा हमले को लेकर बड़ा खुलासा किया है, वह सुरक्षा बलों से जोड़ा है।

गौरतलब है कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मलिक से जम्मू कश्मीर में कथित बीमा घोटाले के सिलसिले में कुछ सवालों के जवाब मांगे हैं। सात महीने में यह दूसरी बार है जब विभिन्न राज्यों के राज्यपाल रह चुके मलिक से संघीय एजेंसी पूछताछ करेगी। बिहार, जम्मू कश्मीर, गोवा और अंत में मेघालय में राज्यपाल की जिम्मेदारी पूरी करने के बाद पिछले साल अक्टूबर में मलिक से सीबीआई अधिकारियों ने पूछताछ की थी। मलिक द्वारा ‘‘द वायर’’ को एक साक्षात्कार दिए जाने के बमुश्किल एक हफ्ते बाद सीबीआई ने यह कदम उठाया।

संबंधित पोस्ट

मंत्रियों पर भारी पड़ रहे हैं जुगाड़ू अफसर

navsatta

इटालियन चश्मा निकाल दो राहुल बाबा, अरुणाचल प्रदेश में बोले अमित शाह

navsatta

लीबिया से गायब हुआ ढाई टन यूरेनियम

navsatta

Leave a Comment