Navsatta
चर्चा मेंचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

Karnataka Election 2023: एक चरण में होगा विधानसभा चुनाव, 10 मई को होगा वोटिंग, 13 को परिणाम

नई दिल्ली,नवसत्ताः मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बुधवार को कहा कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को होंगे। नतीजे 13 मई को आएंगे। वोटिंग एक चरण में कराई जाएगी। कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे। इसके साथ ही जो लोग 1 अप्रैल को 18 साल के होंगे, वो भी वोट डाल सकेंगे। इसके लिए प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। आप को बता दे कि राज्य में मौजूदा भाजपा सरकार का कार्यकाल 24 मई को खत्म हो रहा है। इस बार मुकाबला भाजपा, कांग्रेस और जेडीएस के बीच रहेगा। पिछली बार जेडीएस-कांग्रेस साथ थी, लेकिन इस बार जेडीएस अलग चुनाव लड़ेगी।

4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि इसके अलावा पंजाब और यूपी समेत 4 राज्यों की 5 विधानसभा सीटों पर भी 10 मई को उपचुनाव होंगे। नतीजे 13 मई को आएंगे। पंजाब की जालंधर, ओडिशा की झारसुगुड़ा, उत्तर प्रदेश की छानबे और स्वार, मेघालय की सोहियोंग सीट पर उप-चुनाव होंगे। उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया ने कहा, ‘2023 का चुनाव मेरा आखिरी चुनाव होगा। इसके बाद मैं चुनावी प्रक्रिया से दूर रहूंगा।’ उन्होंने कहा कि वह वरुणा सीट के अलावा, कोलार सीट से भी चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा और कांग्रेस ही बीच होगा मुख्य मुकाबला
चुनावी विशेषज्ञों की मानें तो मुकाबला मुख्यत: दो पार्टियों बीजेपी और कांग्रेस के बीच होना है लेकिन कई सीटों पर जेडीएस जैसे क्षेत्रीय दल भी कई सीटों पर खेल बिगाड़ सकते हैं। सवाल यह भी हैं कि चुनावी तारीखों की घोषणा तो हो गई है लेकिन राज्य में किन मुद्दों पर चुनाव लड़े जाएंगे। क्या ये चुनाव हिंदुत्व के मुद्दे पर होगा? हिजाब के मुद्दे पर होगा? या फिर मुस्लिमों को दिए गए आरक्षण के मुद्दे पर होगा। बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में इसको लेकर के भी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

 

संबंधित पोस्ट

Hardik Patel resigns: गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका, हार्दिक पटेल ने दिया इस्तीफा

navsatta

प्रदेश आने वालों को दिखानी होगी कोविड टेस्ट रिपोर्ट

navsatta

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की मनीष सिसोदिया की जमानत याचिकाएं

navsatta

Leave a Comment