Navsatta
अपराधखास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारलीगल

सिविल इंजीनियर ने बीवी का पासपोर्ट क्लियर करवाने के लिए पुलिस की साइट ही हैक कर डाली

नई दिल्ली,नवसत्ताः अगर आपको पासपोर्ट बनवाना हो तो आप क्या करेंगे। पहले आप इसके लिए आवेदन करेंगे। उसके बाद जो तय प्रोसेस है उसे फॉलो करेंगे। यही सही तरीका है। लेकिन उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के व्यक्ति ने कुछ ऐसा किया है जिसे सुनकर हर कोई हैरान है। गाजियाबाद के राजा बाबू शाह ने अपनी बीवी का पासपोर्ट क्लियर करवाने के लिए पुलिस की साइट ही हैक कर डाली। पेशे से सिविल इंजीनियर 27 वर्षीय शाह को अब साइबर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने बताया कि बाबू शाह ने साइट हैक करने के साथ ही उसमें मौजूद तीन आवेदकों की इंक्वायरी रिपोर्ट भी क्लियर कर दी।

बीवी को करना चाहता था इंप्रेस
इस मामले की और जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि आरोपी की बीवी नौकरी के लिए विदेश जाना चाहती थी और आरोपी पति अपनी पत्नी को इंप्रेस करना चाहता था। साइबर पुलिस ने आगे बताया कि किसी को शक न हो इसलिए बाबू शाह ने साइट में मौजूद दो और इंक्वायरी को भी क्लियर कर दिया। पुलिस ने बताया कि शाह की पत्नी ने पासपोर्ट के लिए जो दस्तावेज जमा किए उनमें कोई समस्या नहीं थी। लेकिन एफआईआर के बाद बाबू शाह की पत्नी का पासपोर्ट रोक दिया गया है। आरोपी इस समय ज्यूडिशयल कस्टडी में है।

आरोपी तक पहुंची पुलिस
इससे पहले पिछले साल, एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आजाद मैदान पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज करवाई गई थी। अज्ञात व्यक्ति पर आरोप था कि उसने सुरक्षा, चोरी की पहचान, आईपीसी की विभिन्न धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के अंतर्गत धोखे से कंप्यूटर संसाधनों का प्रयोग किया है। पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि आरोपी ने पुलिस पूछताछ के लिए रखे गए तीन पासपोर्ट को भी क्लियर कर दिया है। यह तीन पासपोर्ट मुंबई के एंटोप हिल, चेंबुर और तिलक नगर से थे। पुलिस ने आगे बताया कि जांच में यह पता चला कि आरोपी ने आईपी एड्रेस का प्रयोग किया था। इसके बाद यह जांच दक्षिण क्षेत्र साइबर पुलिस स्टेशन को सौंप दी गई।

डीसीपी बालसिंह राजपूत और एसीपी रामचंद्र लोतलीकर की टीम ने उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में रहने वाले राजा बाबू शाह को गिरफ्तार कर लिया। साह यूपी में ही एक किराए के मकान में रहता था और उसकी पत्नी मुंबई में रहकर काम करती है। शाह ने पासपोर्ट के लिए पहले आवेदन किया और बाद में गैरकानूनी तरीके से सिस्टम को हैक कर अपनी पत्नी सहित तीन इंक्वायरी क्लियर कर दीं। हालांकि पुलिस ने यह बताने से इनकार कर दिया कि शाह को पुलिस की साइट का एक्सेस कैसे मिला।

संबंधित पोस्ट

मनवीर चौधरी की वेब सीरीज ‘डेंजर जोन’ एमएक्स प्लेयर ओटीटी प्लेटफार्म पर होगी रिलीज

navsatta

अब राजधानी लखनऊ से यूपी के हर जिले में जाएंगी बसेंः सीएम योगी

navsatta

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह को मिली मानद डिग्री

navsatta

Leave a Comment