Navsatta
करियरखास खबरखेलदेश

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह को मिली मानद डिग्री

दुबई,नवसत्ता : पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह को फ्रांस की यूनिवर्सिटी इकोल सुपीरियेयूरे रोबर्ट डि सोर्बोन ने एक दीक्षांत समारोह के दौरान खेलों में पीएचडी की मानद डिग्री प्रदान की. हालांकि हरभजन इस समारोह में शिरकत नहीं कर सके, क्योंकि वह इस समय आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के ‘बायो-बबल’ में हैं. यह यूनिवर्सिटी विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान करती है, जिसमें खेल के क्षेत्र में उपलब्धियां भी शामिल हैं. 41 साल के दिग्गज भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह भले ही 12वीं पास हों, लेकिन अब उनके नाम के आगे डॉक्टर जुड़ चुका है.

हरभजन ने कहा कि अगर कोई संस्था सम्मान देती है तो आप उसे बहुत विनम्रता से स्वीकार करते हो. अगर मुझे यूनिवर्सिटी मानद खेल डॉक्टरेट डिग्री से सम्मानित किया गया है तो ऐसा इसलिये हुआ क्योंकि मैं क्रिकेट खेलता हूं और लोगों ने इसके लिये अपना प्यार और स्नेह दिया है. इस डिग्री से मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं.

हरभजन सिंह की टीम केकेआर की बात करें तो वह आईपीएल 2021 के प्लेऑफ में पहुंच गई है. केकेआर 11 अक्टूबर को आरसीबी के खिलाफ एलिमिनेटर मैच खेलने मैदान पर उतरेगी. आरसीबी जहां पॉइंट टेबल में तीसरे नंबर पर रही.

वहीं केकेआर चौथे नंबर पर रही थी. इसका मतलब जीतने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर 1 हारने वाली टीम की चुनौती का भी सामना करना पड़ेगा. वहीं हारने वाली टीम का आईपीएल 2021 में सफर खत्म हो जाएगा. क्वालिफायर 1 दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा. दोनों टीमें पॉइंट टेबल में टॉप 2 पर रही थी.

गौरतलब है कि 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से डेब्यू करने वाले पंजाब के हरभजन सिंह ने लंबे समय तक विश्व क्रिकेट में राज किया. 103 मैच में उनके नाम 417 विकेट हैं तो 236 एकदिवसीय मुकाबलों में यह ऑफ स्पिनर 269 शिकार कर चुके हैं.

संबंधित पोस्ट

Maharashtra Political Crisis: अनहोनी होने पर ठाकरे व पवार होंगे जिम्मेदार, एकनाथ शिंदे ने सीएम ठाकरे को लिखा पत्र

navsatta

गो सेवा के बिना भारतीय संस्कृति की पूर्णता नहीं : महंत सुरेशदास

navsatta

एक किलो गांजे के साथ दस हजार का इनामी गिरफ्तार

navsatta

Leave a Comment