Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीति

Aero India 2023 : आज का भारत दूर की सोच रखता है: पीएम मोदी

लखनऊ,नवसत्ताः एयरो इंडिया के 14वें एडिशन की शुरुआत सोमवार को बेंगलुरु के येलहांका के एयर फोर्स स्टेशन पर हुई। यह एयर शो पांच दिन चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन किया। उन्होंने कहा, ‘पहले यह सिर्फ एयर शो था, लेकिन अब ये ताकत बनकर उभर रहा है। यह भारत की नई ऊंचाई का संकेत है। इससे नई संभावनाएं पैदा होंगी।’ कोरोना काल के बाद पहली बार इस शो में दर्शक भी शामिल हो रहे हैं।

13 फरवरी से 17 फरवरी तक चलने वाला यह शो मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड प्लान के मुताबिक स्वदेशी टेक्नोलॉजी को प्रदर्शित करने और विदेशी कंपनियों के साथ साझेदारी बनाने पर केंद्रित है। इसकी थीम ‘द रनवे टू ए बिलियन अपॉर्च्युनिटीज’ है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले, ‘अमृतकाल’ का भारत एक फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है, जिसको ऊंचाइयां छूने से डर नहीं लगता। जो सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए उत्साहित है। आज का भारत तेज सोचता है, दूर की सोचता है और तुरंत फैसले लेता है।

एयरो इंडिया 2023 के 14वें संस्करण में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, हमारे रक्षा क्षेत्र ने कुछ वर्षों में एक लंबी यात्रा तय की है। इस यात्रा में रक्षा क्षेत्र ने सफलता के कई पड़ाव पार किए जो आगे चल कर इस क्षेत्र में मज़बूती का स्तंभ बने हैं। एयरो इंडिया भी उन्हीं स्तंभों में से एक है। उन्होंने इसकी विशेषताएं बताते हुए कहा, एयरो इंडिया एयरोस्पेस का प्रदर्शन है जिसकी 2 महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं, ऊंचाई और गति। ये दो गुण पीएम के कामकाज और व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं। भारत के लिए अखंडता और प्रतिबद्धता की ऊंचाई, निर्णय लेने और परिणाम देने की गति।

संबंधित पोस्ट

दक्षिण अफ्रीका: जेल में बंद जैकब जुमा के समर्थन में हिंसक प्रदर्शन, सेना तैनात

navsatta

ज्ञानवापी मस्जिद-शृंगार गौरी विवाद: मंदिर पक्ष की वादी राखी सिंह मुकदमा लेंगी वापस

navsatta

सुहास होंगे नोएडा के नए DM, बीएन सिंह के खिलाफ विभागीय जांच के आदेश

Editor

Leave a Comment