Navsatta
आस्थाखास खबरदेशमुख्य समाचारराज्य

साल का आखिरी सूर्य ग्रहण आज: जानें कब हटाए स्थापित लक्ष्मी जी को

नई दिल्ली, नवसत्ताः दीपावली के बाद आज (25 अक्टूबर को) साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा। आज का ग्रहण भारत में करीब 2 घंटे का रहेगा। सूर्यग्रहण भारत के अधिकतर हिस्सों में दिखेगा। सबसे पहले इसे अमृतसर में शाम 4.19 बजे से देखा जा सकेगा। वहीं, मुंबई में शाम 6.09 बजे तक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा। ज्यादातर जगह ग्रहण सूर्यास्त के साथ ही
खत्म होगा।

दुनियाभर की बात करें, तो अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक आज का सूर्य ग्रहण यूरोप, नॉर्थ-ईस्ट अफ्रीका, मिडिल ईस्ट और वेस्ट एशिया में दिखाई देगा। इस सूर्य ग्रहण के बाद 8 नवंबर को पूर्ण चंद्र ग्रहण भी होगा, जो एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर और अमेरिका में दिखेगा।

एक दिन बाद होगा गोवर्धन पूजा
आज का ग्रहण भारत में दिखाई देगा, इसलिए सूतक की वजह से इस साल दिवाली और  गोवर्धन पूजा के बीच एक दिन का गैप है। अब गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को होगी। 2022 के बाद दीपावली और सूर्य ग्रहण का योग 2032 में 3 नवंबर को बनेगा।

1300 सालों में नहीं बना ऐसा योग
इस बार दीपावली पर सूर्य ग्रहण और बुध, गुरु, शुक्र, शनि का अपनी-अपनी राशि में हैं, ऐसा योग पिछले 1300 सालों में नहीं बना है। और इसका सूतक सुबह चार बजे से शुरू हो गया है। दिवाली पूजन में स्थापित की गई लक्ष्मी जी की चौकी सूर्य ग्रहण खत्म होने के बाद हटाएं।

उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में आसानी से दिखेगा
बिड़ला तारामंडल, कोलकाता के खगोल वैज्ञानिक देवी प्रसाद दुआरी के मुताबिक सूर्य ग्रहण देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में आसानी से देखा जा सकेगा। देश के पूर्वी हिस्सों में ये ग्रहण दिख नहीं पाएगा, क्योंकि इन क्षेत्रों में उस समय सूर्यास्त हो चुका होगा। ग्रहण की शुरुआत शाम 4 बजे के बाद हो जाएगी। ग्रहण का समय अलग-अलग जगहों के हिसाब  अलग-अलग रहेगा, 4.50 बजे तक ग्रहण अधिकतर शहरों में दिखने लगेगा।

 

संबंधित पोस्ट

Maharashtra Crisis: शिंदे कैंप की उद्धव को खुली चुनौती, चिट्ठी जारी कर सीएम पर कसा तंज

navsatta

Mirzapur: परमहंस आश्रम में चली गोली, एक साधु की मौत

navsatta

पुलिस हिरासत में प्रियंका का सत्याग्रह, उपवास रख गेस्ट हाउस में लगाई झाडू

navsatta

Leave a Comment