Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारराज्य

साइक्लोन सितरंग: 7 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मुख्यमंत्री ममता ने प्रशासन को किया अलर्ट

नई दिल्ली, नवसत्ताः बांग्लादेश के तटीय इलाकों से टकराने के बाद साइक्लोन सितरंग ने भारत में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल और ओड़िशा के तटीय इलाकों में बारिश शुरू हो गई है। वहीं, त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, और नागालैंड में 100 से 110 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल रही है। मौसम विभाग ने बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्वी मिदनापुर में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। साथ ही बंगाल की खाड़ी से लगे समुद्री किनारों में न जाने की सलाह दी है। तूफान के मंडराते खतरे को देखते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रशासन को अलर्ड मोड पर रहने को कहा है। इससे पहले सोमवार को सितरंग ने बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई।

बांग्लादेश में सितरंग से 11 की मौत
बांग्लादेश में साइक्लोन के कारण वहां 11 लोगों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बरगुना, नारेल, सिराजगंज और द्वीपीय जिले भोला से मौतों की सूचना मिली है। 25 अक्टूबर की सुबह साइक्लोन तिनकोना द्वीप और बारिसल के पास सैंडविच के बीच बांग्लादेश तट को पार गया।

साइक्लोन अब डिप्रेशन में बदला
आईएमडी के मुताबिक बांग्लादेश में साइक्लोन अब डिप्रेशन में बदल गया है। सितरंग 24 अक्टूबर को रात 11.30 बजे ढाका से करीब 40KM पूर्व में तटीय बांग्लादेश पर केंद्रित था। मौसम विभाग के मुताबिक सितरंग अब डिप्रेशन में बदल गया है।

7 राज्यों में साइक्लोन का अलर्ट
इससे पहले मौसम विभाग ने 7 राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया था। जिन सात राज्यों को हाई अलर्ट पर रखा गया है उनमें त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, मणिपुर, पश्चिम बंगाल और नागालैंड शामिल हैं। इसके अलावा ओडिशा में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मंगलवार को सितरंग का सबसे ज्यादा असर सुंदरबन और पूर्वी मिदनापुर के तटीय इलाकों पर पड़ने की संभावना है।

संबंधित पोस्ट

बुजुर्गों को फ्री में रामलला के दर्शन करायेगी केजरीवाल सरकार, प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी

navsatta

शार्ट सर्किट से लगी आग, लाखों का इलेक्ट्रॉनिक सामान जलकर राख

navsatta

ब्रिटेन के नियम से भारत ने जताई नाराजगी, जयशंकर बोले- आपसी हित के लिए निकालें समाधान

navsatta

Leave a Comment