Navsatta
देशमुख्य समाचारराज्य

कश्मीर में मौसम की पहली बर्फबारी

श्रीनगर,नवसत्ताः मैदानी इलाकों में झमाझम बारिश होने से, कश्मीर घाटी और गुलमर्ग के स्की रिसॉर्ट सहित ऊपरी इलाकों में मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिससे गुरुवार को तापमान में काफी गिरावट आई। मौसम विभाग ने बताया कि कश्मीर-जम्मू के अधिकांश स्थानों पर गुरुवार दोपहर तक हल्की से मध्यम बारिश, ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी रहने के आसार हैं, जिसके बाद मौसम में धीरे-धीरे सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में 21 से 30 अक्टूबर तक किसी बड़े हिमपात के अनुमान नहीं हैं। मौसम अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां जिले को जम्मू क्षेत्र के पुंछ और राजौरी जिले से जोड़ने वाले ऐतिहासिक मुगल रोड को बर्फबारी के बाद वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है।

मुगल रोड पर पीर की गली से जमा हुई दो इंच बर्फ को हटाया जा रहा है। मौसम विभाग ने व्यापक बारिश, बर्फबारी और खराब मौसम को लेकर, दक्षिण कश्मीर में सिंथन दर्रे और मार्गन दर्रे को भूस्खलन और पत्थरबाजी होने की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि सभी लोग आशंका वाले क्षेत्रों में आवाजाही करने से बचें, फिलहाल इन रास्तों को बंद कर दिया है। कई स्थानों पर बारिश के बावजूद श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात सुचारू रहा। गुलमर्ग में गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जिससे वहां ठहरे सैलानियों में खुशी का माहौल है। गुलमर्ग में बर्फबारी जारी है।

एजेंसी के मुताबिक, गुलमर्ग में गुरुवार को न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जबकि पिछली रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 0.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। राजधानी श्रीनगर की जबरवां पहाड़ियों में भी गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई जिससे तापमान में काफी गिरावट आई।

श्रीनगर में भी पिछले 24 घंटों के दौरान सुबह 8:30 बजे तक 13.8 मिमी बारिश हुई। जिसके कारण डल झील में हाउसबोट्स और बुलेवार्ड रोड के किनारे होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को गर्म कपड़े और टोपी पहने देखा गया। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित पहलगाम, काजीगुंड और कोकरनाग के पर्यटन स्थल से भी बारिश की सूचना प्राप्त हुई है।

संबंधित पोस्ट

” क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान “

navsatta

येदियुरप्पा ने दिया इस्तीफा, कर्नाटक के नए सीएम पद पर मंथन जारी

navsatta

ऑपरेशन अजयः इजराइल से वापस लौटा भारतीयों का पहला जत्था

navsatta

Leave a Comment