Navsatta
देशमुख्य समाचारराजनीति

जम्मू-कश्मीर को वापस मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जाः गुलाम नबी आजाद

कठुआ, नवसत्ताः डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल करने की मांग दोहराई। कांग्रेस के पूर्व राज्यसभा सांसद और डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद ने कठुआ में एक जनसभा को संबोधित किया और अपने संगठन के तीन मुख्य एजेंडा की घोषणा भी की। आजाद ने एक सार्वजनिक रैली में कहा, “हमारे पास तीन मुख्य एजेंडा हैं, पहला राज्य का दर्जा बहाल कराना, दूसरा केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए जमीन खरीदने के अधिकार को सुरक्षित रखना और तीसरा केवल स्थानीय युवाओं के लिए नौकरियों के अधिकार को आरक्षित करना। यह कहते हुए कि आजाद ने कहा कि जब तक ये एजेंडा पूरा नहीं हो जाता, हम पीछे नहीं हटेंगे।

डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी होगा नये पार्टी का नाम
जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद ने घोषणा की कि उनके नए राजनीतिक संगठन का नाम ‘डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी’ रखा जाएगा। यह घटनाक्रम आजाद के कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के ठीक एक महीने बाद आया है। आजाद ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में नई पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए कहा कि यह संगठन धर्मनिरपेक्ष, लोकतांत्रिक और किसी भी प्रभाव से स्वतंत्र होगा। आजाद ने डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के झंडे का भी अनावरण किया। ध्वज के तीन रंग हैं – सफेद, पीला और गहरा नीला है। इससे पहले, आजाद ने कांग्रेस छोड़ने के बाद जम्मू में अपनी पहली जनसभा में अपने स्वयं के राजनीतिक संगठन को शुरू करने की घोषणा की थी जो पूर्ण राज्य की बहाली पर ध्यान केंद्रित करेगा।

आजाद ने 26 अगस्त को दिया था इस्तीफा
गुलाम नबी आजाद ने 52 साल तक संगठन का हिस्सा रहने के बाद 26 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। सोनिया गांधी को लिखे अपने त्याग पत्र में, उन्होंने पिछले लगभग नौ वर्षों में पार्टी को चलाने के तरीके को लेकर पार्टी नेतृत्व, विशेषकर राहुल गांधी पर निशाना  साधा था। पांच पन्नों के कड़े पत्र में आजाद ने दावा किया था कि एक मंडली पार्टी चलाती है जबकि सोनिया गांधी सिर्फ “नाममात्र प्रमुख” थीं और सभी बड़े फैसले “राहुल गांधी या बल्कि उनके सुरक्षा गार्ड और पीए” द्वारा लिए गए थे

संबंधित पोस्ट

बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट की दिल्ली सरकार को फटकार, आरोप-प्रत्यारोप नहीं प्रदूषण नियंत्रण करिए

navsatta

Chhattisgarh: सीएम भूपेश बघेल ने जीएसटी क्षतिपूर्ति को लेकर प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

navsatta

केंद्र सरकार ने सीएपीएफ के आधुनिकीकरण को दी मंजूरी, खर्च किये जायेंगे 1523 करोड़

navsatta

Leave a Comment