Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेश

केंद्र सरकार ने सीएपीएफ के आधुनिकीकरण को दी मंजूरी, खर्च किये जायेंगे 1523 करोड़

नई दिल्ली, नवसत्ता: प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के लिए आधुनिकीकरण योजना- आईवी को मंजूरी दे दी है. गृह मंत्रालय द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के मार्गदर्शन में इस साल से साल 2026 के 31 मार्च तक कुल 1,523 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इस योजना से सीएपीएफ को समग्र परिचालन दक्षता/तैयारी में सुधार करने में मदद मिलेगी. यह अंतरराष्ट्रीय सीमा एलओसी एलएसी के साथ-साथ विभिन्न थिएटरों, जैसे वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित क्षेत्रों, जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों, लद्दाख और उग्रवाद से प्रभावित उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में सामना की जा रही चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार की क्षमता को मजबूत करेगा.

सीएपीएफ भारत का एक प्रमुख अर्धसैनिक बल है और विश्व का सबसे बड़ा सीमा रक्षक बल है. जिसका गठन 1 दिसम्बर 1965 में हुआ था. इसकी जिम्मेदारी शांति के समय के दौरान भारत की अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं पर निरंतर निगरानी रखना, भारत भूमि सीमा की रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय अपराध को रोकना है. इस समय बीएसएफ की 188 बटालियन है और यह 6,385.36 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा करती है जो कि पवित्र, दुर्गम रेगिस्तानों, नदी-घाटियों और हिमाच्छादित प्रदेशों तक फैली है.
सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों में सुरक्षा बोध को विकसित करने की जिम्मेदारी भी बीएसएफ को दी गई है. इसके अलावा सीमा पर होने वाले अपराधों जैसे तस्करी घुसपैठ और अन्य अवैध गतिविधियों को रोकने की जवाबदेही भी इस पर है.भारतीय सेना में शामिल होने का शानदार मौका है. इंडियन आर्मी ने शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत टेक्निकल ऑफिसर का नोटिफिकेशन जारी किया है. भारतीय सेना एसएससी कोर्स अक्टूबर 2022 के महीने में शुरू होगा.

इंजीनियरिंग डिग्री रखने वाले उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इंजीनियरिंग डिग्री कोर्स के फाइनल ईयर में पढ़ रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं. बशर्ते उन्हें सभी सेमेस्टर या वर्षों की मार्कशीट के साथ इंजीनियरिंग डिग्री परीक्षा पास करने का सर्टिफिकेट निर्धारित समय पर दिखाना होगा. वहीं अगर आयु सीमा की बात करें तो कम से कम आयु सीमा 20 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष तक है. योग्य उम्मीदवारों के भर्ती तीन चरणों के आधार पर होगी. इनमें एप्लीकेशन शॉर्टलिस्टिंग, एसएसबी इंटरव्यू और मेडिकल टेस्ट शामिल है. महिला व पुरुष 06 अप्रैल 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. वैकेंसी डिटेल्स, एसएसबी इंटरव्यू की तारीख और जरूरी जानकारी का डिटेल्ड नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों को ताजा जानकारी के लिए वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

संबंधित पोस्ट

आजम खान का चहेता ही चला रहा है जल जीवन मिशन

navsatta

एसटीएफ को एक ​क्लिक पर अपरा​धियों का पूरा ब्यौरा देगा एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम

navsatta

यूपी पुलिस का दावा, 15 अगस्त से पहले थी कई शहरों को दहलाने की आतंकी साजिश

navsatta

Leave a Comment