Navsatta
देशमुख्य समाचार

भारतीय सेना ने 11 बैंकों के साथ किया ऐतिहासिक समझौता, अग्निवीरों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध करवाएंगी

नई दिल्ली,नवसत्ताः भारतीय सेना ने अग्निवीर सैलरी पैकेज के लिए 11 बैंकों के साथ ऐतिहासिक समझौता किया। जिन ग्यारह बैंकों के साथ भारतीय सेना ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक शामिल हैं।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना ने अग्निवीरों के सैलरी पैकेज के लिए एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक जैसे निजी क्षेत्र के बैंकों सहित 11 बैंकों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मंत्रालय ने कहा कि एमओयू पर 14 अक्टूबर 2022 को भारतीय सेना के एडजुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल सी बंसी पोनप्पा की अध्यक्षता में एक समारोह में डीजी (एमपी एंड पीएस) और बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे। जिन ग्यारह बैंकों के साथ भारतीय सेना ने समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और बंधन बैंक शामिल हैं।

जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा पहला बैच
अग्निवीर वेतन पैकेज के तहत दी जाने वाली सुविधाएँ और लाभ रक्षा वेतन पैकेज के समान हैं। इसके अलावा, बैंकों ने अपने उद्यमशीलता कौशल को बढ़ावा देने और बढ़ाने के लिए एग्जिटर्स से बाहर निकलने के लिए सॉफ्ट लोन की पेशकश की है। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “अग्निपथ योजना” के तहत अग्निपथ का पहला बैच जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा। ये सेना, वायु सेना और नौसेना की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत करने के लिए सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। नीति, जो तत्काल प्रभाव से लागू होती है, रक्षा मंत्रालय के अनुसार, तीनों सेवाओं में अधिकारी रैंक (PBOR) से नीचे के कर्मियों की भर्ती को नियंत्रित करेगी।

4 साल के लिए सेवा की देता है अनुमति
अग्निपथ तीनों सेवाओं में एक अलग रैंक बनाएगा और अपनी वर्दी के हिस्से के रूप में एक अलग प्रतीक चिन्ह भी पहनेंगे। अग्निपथ योजना देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा करने की अनुमति देती है। इस योजना के तहत भर्ती होने वाले सैनिकों को अग्निवीर कहा जाएगा। बता दें कि अग्निपथ योजना के तहत अग्निपथ का पहला बैच जनवरी 2023 तक प्रशिक्षण केंद्रों में शामिल हो जाएगा।

संबंधित पोस्ट

केरल में भाजपा नेता रंजीत श्रीनिवासन की हत्या, 24 घंटे में दो मर्डर से तनाव

navsatta

एयर इंडिया ने शुरू किया बोइंग 777 विमानों का संचालन

navsatta

असीम अरुण और राजेश्वर सिंह के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज,सपा ने भी की कार्रवाई की मांग

navsatta

Leave a Comment